Weather Update : अगले 48 घंटे में इन राज्य में भारी बारिश, मानसून के लिए परिस्थिति अनुकूल, आंधी तूफान का अलर्ट

IMD Weather Update, Weather Update, Mausam Update, Monsoon : पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। यहां भी 22 जून तक कोई बदलाव की संभावना नहीं है।

Chhattisgarh Weather, CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Mausam, Monsoon

IMD Weather Update, Weather Update, Mausam Update, Monsoon : भारतीय उत्तरी क्षेत्रों में गर्मी की दस्तक बहुत भारी पड़ रही है। यहां गर्मी की तीव्रता के कारण लोगों को धूप से बचने के लिए अपने घरों में बंद रहना पड़ रहा है।

इस वर्ष के गर्मी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में भी लू की चपेट महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, इस तरह की गर्मी का अनुभव पिछले 14 सालों में नहीं हुआ था।

Weather Update : दिल्ली की गर्मी में वृद्धि

दिल्ली में गर्मी की तीव्रता का पता लगाते ही सभी लोग चौंक गए हैं। मंगलवार को सुबह ही सबसे गर्म राती हुई थी, जब न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले 2018 में इसे 34 डिग्री तक पहुंचते देखा गया था। अगले दो दिनों में तापमान 35 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसूनी बारिश की उम्मीद कर रहे लोगों को इसकी जगह मौसम की और से रुचिकर उम्मीद करनी पड़ रही है।

Weather Update : उत्तर प्रदेश में भी गर्मी की चपेट

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी की बुरी तरह से महसूस हो रही है। यहां लोगों को लू के साथ गर्म रातें भी जेला रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है जो कि गर्मी पर कुछ राहत ला सकती है।

Weather Update : पहाड़ी इलाकों में भी लू का असर

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। यहां 22 जून तक लू और हाई स्पीड विंड के आसपास चल रही है।

Weather Update : पंजाब-हरियाणा में भी गर्मी का असर

पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। यहां भी 22 जून तक कोई बदलाव की संभावना नहीं है।

Weather Update : एमपी-बिहार में मॉनसून की उम्मीद

मध्य प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को अच्छी बरसात के साथ राहत मिली। बिहार में भी मॉनसून की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है।

इस तरह से देशभर में मौसम का हाल अत्यंत गर्म और सूखे का सामना कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है। लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ उचित तरीके से धूप से बचने की सलाह दी जा रही है।