Weather Update : पहाड़ों पर बढ़ेगी गर्मी, इन राज्यों में भारी बारिश, आंधी की चेतावनी, दिल्ली-यूपी-बिहार में इस दिन आएगी मानसून

Weather Alert, Weather Update, Monsoon 2024 : बिहार और झारखंड के कुछ जिलों में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Alert, Weather Update, Monsoon 2024

Weather Alert, Weather Update, Monsoon 2024 : देश के कई राज्यों में गर्मी की बारह ने बढ़ाई हैंगाम। पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्र तक सभी जगहों पर बढ़ी गर्मी ने लोगों को परेशान किया है। जून माह में जब पिछले साल पहाड़ी स्थलों की ठंडक और शांति ढूंढने की राहत थी, तो इस बार वही इलाके भी गर्मी के दबाव में हैं।

Weather Update : पहाड़ी राज्यों में गर्मी का जलसा

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और अन्य पहाड़ी राज्य अब गर्मी की तप में हैं। यहां के लोग भी जमकर धूप में बह रहे हैं। तापमान अधिकतम स्तर पर छूता जा रहा है और लोगों को रहने के लिए कोई राहत नहीं मिल रही है।

Weather Update : लू का अलर्ट उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और ओडिशा में

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और ओडिशा के कई जिलों में 18 जून तक लू का अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में लोगों को सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

Weather Update : अगले तीन दिनों में बारिश की संभावना

हालांकि, 10 राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। यह राज्य हैं जहां मौसम विभाग ने बारिश की सम्भावना जताई है और यह लोगों के लिए राहत की खबर है।

Weather Update : दिल्ली का मौसम अब सामान्य से है

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

Weather Update : बिहार और झारखंड में लू का अलर्ट

बिहार और झारखंड के कुछ जिलों में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है। पटना में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है। रांची में भी तापमान उच्च रहने की संभावना है, जहां न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है।

Weather Update : हरियाणा और पंजाब में लू की प्रकोप

हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी लू का प्रकोप देखा गया है। यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस और 44.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। यहां के लोगों को तापमान से बचने के लिए सख्त रहने की सलाह दी जा रही है।

Weather Update : बारिश के आसार

अगले कुछ दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार हैं। हालांकि राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, लेकिन हवाओं की रफ्तार में वृद्धि होने से बारिश के बारे में नए अपडेट्स आ सकते हैं।

Weather Update : गुजरात, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के मौसम

गुजरात, गोवा और मध्य महाराष्ट्रमें भी अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। इन राज्यों में बारिश की वजह से मौसम ठंडा होने की संभावना है और लोगों को राहत मिल सकती है।

सिक्किम में भूस्खलन से मौत

सिक्किम में कुछ दिनों पहले हुए भूस्खलन की वजह से लगभग 6 लोगों की मौत हो गई है। इससे कई पर्यटक फंसे हैं और सरकारी टीमें उन्हें बचाने के लिए काम में जुटी हैं। यहां के प्रशासन ने पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है और उनकी सहायता के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।

इस प्रकार, देशभर में गर्मी के मौसम में बदलाव की संभावना है और लोगों को समय-समय पर मौसम विभाग की सूचनाओं का पालन करने की सलाह दी जा रही है।