Post Office की ये स्कीम नहीं आने देगी पैसों की कमी, एकमुश्त मिलेंगे 14 लाख रुपए; जानें- डिटेल


Post Office Pension Plan: अगर आप कम निवेश में कोई पेंशन प्लान की खोज कर रहे हैं ये खबर आपके बहुत काम की साबित हो सकती है। क्योंकि आज हम आपको सुमंगल ग्रामीण पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे जुड़कर आपकी फंड संबंधी सभी परेशानी समाप्त हो जाएंगी। क्योंकि महज 95 रुपए रोजाना बचाकर आप इस प्लान से जुड़ सकते हैं। साथ ही मैच्योरिटी पर पूरे 14 लाख रुपए का मोटा फंड पा सकते हैं.

कैसे करें निवेश 

एक कैलकुलेशन के मुताबिक यदि व्यक्ति रोजान स्कीम के तरत 95 रुपए जमा करता है। आपका एक माह में  2850 रुपया जमा हो जाता है। यदि आप तिमाही किस्त का ऑप्शन चुनते हैं तो क्रमश:  8,850 रुपये और 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये देने होंगे। इस तरह यदि आप लगातार 25 सालों तक ये निवेश करते रहते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपए का मोटा फंड दिया जाएगा। आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 19 से 45 साल के बीच होना अनिवार्य है।

मनी बैक पॅालिसी 

सुमंगल ग्रामीण पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ने के बाद यदि आप 10 लाख रुपए इंश्योर्ड लेते हैं। साथ ही किसी वजह से पॅालिसी धारक की मौत हो जाती है तो परिवार को 10 लाख रुपए की मदद मिलेगी। वहीं 5 साल की पॉलिसी के तहत एश्योर्ड राशि का 20-20 फीसदी हिस्सा 6, 9, और 12 साल पूरे होने पर मनी-बैक आधार पर आपको मिलता रहता है। जिससे आपको समय-समय पर धन की कमी नहीं आती। वहीं समय पूरा होने के बाद यानि मैच्योरिटी पर शेष बची 40 फीसदी धनराशि बोनस के साथ मिल जाती है।