Sunita Williams : सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा बोइंग स्टारलाइनर, अंतरिक्ष यात्रियों को करना होगा इंतजार, जानें कब होगी वापसी

starliner, Sunita Williams, Sunita Williams Space Travel, NASA on Sunita Williams

Boeing starliner, Sunita Williams, Sunita Williams Space Travel, NASA on Sunita Williams : बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान अब धरती की ओर लौट आया है। साथ ही अब सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को धरती पर आने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। शनिवार को स्टारलाइनर ने अंतरिक्ष स्टेशन को छोड़कर धरती की ओर उड़ान भरी। इस यान में आई तकनीकी समस्या के कारण, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रह जाएंगे और उन्हें धरती पर वापस लाने की योजना फरवरी 2025 में बनाई गई है। स्टारलाइनर करीब 6 घंटे के सफर के बाद अमेरिका के न्यू मेक्सिको क्षेत्र में लैंड कर गया।

Random Image

स्टारलाइनर का रूट और लैंडिंग का समय

स्टारलाइनर ने अमेरिकी समय के अनुसार शुक्रवार शाम को 6:04 बजे स्पेस स्टेशन को सफलतापूर्वक छोड़ दिया। यह यान न्यू मैक्सिको के वॉइट सैंड स्पेस पोर्ट पर रात 12:03 बजे लैंड कर गया। सुनीता विलियम्स ने मिशन कंट्रोल रूम को रेडियो पर संदेश दिया, “अब कैलिप्सो को घर लाने का समय आ गया है।”

जून में लॉन्च हुआ था स्टारलाइनर

स्टारलाइनर को जून में लॉन्च किया गया था और यह एक सप्ताह के परीक्षण मिशन के लिए भेजा गया था। लेकिन थ्रस्टर की खराबी और हीलियम लीक के कारण इसकी योजनाएँ पटरी से उतर गईं। बोइंग और नासा की टीम ने इस समस्या को ठीक करने की कोशिश की लेकिन अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने फैसला किया कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को स्टारलाइनर से घर लाना सुरक्षित नहीं होगा। नासा ने घोषणा की है कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को बोइंग की प्रतिद्वंद्वी स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन से वापस लाया जाएगा लेकिन इसके लिए उन्हें फरवरी 2025 तक इंतजार करना होगा।

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का अंतरिक्ष में रहना

नासा और बोइंग ने स्पष्ट किया है कि अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित हैं। हालांकि स्टारलाइनर तकनीकी समस्याओं के कारण बिना चालक दल के धरती पर लौट रहा है। सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे रहने के बावजूद उन्हें हमेशा आपात स्थिति में वापस लाने की अनुमति दी गई है। फिलहाल वे आईएसएस पर मेहमान के रूप में रहेंगे लेकिन जल्द ही वे पूर्णकालिक अभियान चालक दल के सदस्य बन जाएंगे। स्पेसएक्स का क्रू-9 मिशन 24 सितंबर को रवाना होने वाला है। जिससे दोनों को जोड़ा जाएगा।

अंतरिक्ष में भविष्य की योजनाएं

वर्तमान में सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर एक्सपीडिशन 71 के आधिकारिक सदस्य नहीं हैं। एक्सपीडिशन 71 अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर कार्यरत सात अंतरिक्ष यात्रियों का दल है। हालांकि वे जल्द ही इस दल का हिस्सा बन जाएंगे और क्रू-9 के साथ मिलकर अपने कार्यों को जारी रखेंगे। इस तरह स्टारलाइनर की वापसी के बावजूद दोनों अंतरिक्ष यात्री अपनी महत्वपूर्ण मिशन गतिविधियों को जारी रखेंगे।