Success Story : पत्थर तोड़ने से लेकर डीएसपी बनने तक की ये कहानी, जिद और संकल्प पर बदली किस्मत

Success Story, PCS Success Story : गाँव के एक उत्कृष्ट विद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की, जिसमें उन्होंने 10वीं कक्षा में 92% अंक हासिल किए।

Success Story, PCS Success Story

Success Story, PCS Success Story : गरीबी और संघर्षों से भरी एक कहानी आज लोगों को प्रेरित कर रही है, जिसमें एक व्यक्ति ने अपनी मेहनत और इच्छाशक्ति से अपने सपनों को साकार किया। संतोष पटेल, जो की ग्वलियर के एक छोटे से गाँव के बसी थे, ने अपने जीवन के हर मोड़ पर मुश्किलों का सामना किया है। उनकी कहानी बताती है कि अगर इंसान में उत्कृष्टता के लिए जोश हो, तो वह संभव है।

Success Story : पत्थर तोड़ने, जंगल में पौधे लगाने और तेंदूपत्ता बेचने जैसे कामों में बटाए हाथ

पिता के साथ पत्थर तोड़ने, जंगल में पौधे लगाने और तेंदूपत्ता बेचने जैसे कामों में उन्होंने हाथ बटाए। इन सभी संघर्षों ने उन्हें विशेष परिपक्वता और दृढ़ इच्छाशक्ति दी। उन्होंने गाँव के एक उत्कृष्ट विद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की, जिसमें उन्होंने 10वीं कक्षा में 92% अंक हासिल किए।

Success Story : जिंदगी में बदलाव लाने का संकल्प

संतोष पटेल ने अपनी जिंदगी में बदलाव लाने का संकल्प किया। एक व्यक्ति जिसने गरीबी के आभूषण पहने, उसने अपनी ताकत और मेहनत से आज एक जिले के डीएसपी के रूप में सम्मान प्राप्त किया है। उनकी कहानी में गर्व, संघर्ष और सफलता के गुण समाहित हैं।

12वीं के बाद उन्होंने अपनी प्रवीणता की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, जहाँ उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में अपनी पहली नौकरी प्राप्त की। इस बीच उन्होंने अपनी इच्छाओं के साथ मेहनत की, जो उन्हें पहली प्रयास में सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरी प्रयास में उन्हें मध्यप्रदेश शासन के ग्रह विभाग में उप पुलिस अधीक्षक के पद पर चयनित किया गया।

उनकी इस सफलता के पीछे दृढ़ संकल्प और अथक मेहनत की कहानी है। उन्होंने अपने सपनों के लिए कितनी मेहनत की, यह उनकी ये कहानी साबित करती है। उन्होंने कहा कि जिंदगी का सबसे बड़ा सबक यही है कि हार के बावजूद भी हार मानने का मतलब नहीं होता, बल्कि उससे सीख को खोजना होता है।इससे साफ है कि अगर इंसान में इरादा और मेहनत हो तो कोई भी मुश्किल बड़ी नहीं हो सकती।