SBI के ग्राहकों को झटका, बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर की 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती, जानिए नई ब्याज दर



SBI Savings Deposits: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है. एसबीआई (SBI) ने सेविंग्स अकाउंट पर कटौती करने का ऐलान किया है. एसबीआई ने सेविंग्स अकाउंट पर 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है. अब सेविंग्स अकाउंट पर ग्राहकों को 2.70 फीसदी की दर से ब्याज दरें मिलेंगी. बता दें कि एसबीआई की ओर से सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर कटौती 15 अक्टूबर से लागू हो गई हैं. बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है. सेविंग्स अकाउंट पर ये नई ब्याज दरें उन खातों पर लागू होंगी, जहां 10 करोड़ रुपए से कम की जमाराशि है. बता दें कि पहले इस खाते पर बैंक 2.75 फीसदी का ब्याज सालाना ऑफर करता था.

SBI ने क्यों उठाया ये कदम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ये कदम तब उठाया, जब दूसरे बैंक डिपॉजिट्स पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा रहे हैं. हालांकि 10 करोड़ रुपए से ज्यादा के जमा खाते पर बैंक ने डिपॉजिट रेट को बढ़ाया है. बैंक ने इस डिपॉजिट रेट पर 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जो कि पहले 2.75 फीसदी थी.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ाई ब्याज दरें

दिवाली से पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को तोहफा दिया है. बैंक ने सेविंग्स और फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट में 20 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की है. नई ब्याज दर आज से लागू हो चुकी है. अब 2 करोड़ तक के टर्म डिपॉजिट पर मिनिमम इंट्रेस्ट रेट 3 फीसदी और मैक्सिमम इंट्रेस्ट रेट 5.85 फीसदी हो गया है. सीनियर सिटीजन के लिए एफडी पर मिनिमम इंट्रेस्ट रेट 3.50 फीसदी और मैक्सिमम इंट्रेस्ट रेट 6.65 फीसदी हो गया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने FCNR में की बढ़ोतरी

एसबीआई के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा ने फॉरेन करेंसी नॉन रेजिडेंट (FCNR) की दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. बैंक ने यहां 135 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. बैंक ने एक रिलीज जारी की और बताया कि ये नए डिपॉजिट रेट 16 अक्टूबर 2022 से लागू हो गए हैं और 15 नवंबर 2022 तक जारी रहेंगे.