मंदसौर हिंसा के बाद शिवराज का उपवास… आज उपवास तोड़ सकते है CM शिवराज

भोपाल मध्यप्रदेश में उग्र आंदोलन पर उतरे किसानों को मनाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दशहरा मैदान में शनिवार से अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया. पहले दिन उन्होंने 251 किसान संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों से अलग-अलग चर्चा की है. एक जून से जारी दस दिवसीय किसान आंदोलन का शनिवार को आखिरी दिन था. इधर मृत किसानों के परिजनों ने सीएम शीवराज से अपना उपवास तोड़ने का आग्रह किया है.

मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि मंदसौर में हिंसा में मारे गए किसानों के परिजन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से यहां मुलाकात की और उनसे अपना अनशन समाप्त करने का आग्रह किया. भाजपा नेता ने कहा कि मारे गए पांच किसानों में से चार के परिजनों ने मुख्यमंत्री से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि किसानों की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो.

छह जून को मंदसौर जिले में किसान आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी और छह अन्य किसान घायल हो गये थे, जिसके बाद किसान भड़क गये थे और किसान आंदोलन समूचे मध्यप्रदेश में फैल गया तथा और हिंसक हो गया.

मुख्यमंत्री ने फिर कहा, ‘मैं तब तक अपना अनिश्चितकालीन उपवास नहीं तोडूंगा, जब तक प्रदेश में शांति बहाली न हो जाये.’ लेकिन सूत्रों के हवाले से खबर है कि सीएम अपना उपवास आज तोड़ सकते हैं. अपनी उपज का सही मूल्य दिलाये जाने और कर्ज माफी समेत 20 सूत्रीय मांगों को लेकर किसानों ने यह आंदोलन किया है. मंदसौर में शनिवार को हालात सामान्य रहे. कर्फ्यू में भी ढील दी गयी.