Chhattisgarh News: ई-पास मशीन का सर्वर फेल, राशन वितरण हुआ ठप्प

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: राशन दुकानों में हितग्राहियों का वेरिफिकेशन करने वाला ईपास मशीन का सर्वर फेल हो जाने की वजह से राशन वितरण ठप्प हो गया है। जिस वजह से हितग्राहियों को त्योहार के दिनों में भी राशन दुकान से समय पर राशन नही मिल पा रहा है। विगत सप्ताह भर से ईपास मशीन के ठप्प हो जाने से राशन दुकानों में हितग्राहियों और राशन डीलर के बीच विवाद की स्थिति निर्मित होने लगी है। सर्वर फेल होने की वजह राशन वितरण में कठिनाइयों का सामना कर रहे राशन विक्रेताओं ने इस संबंध में जिलाधिकारी के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंप सर्वर व्यवस्था में सुधार कराने की माँग की है।

गौरतलब है कि राशन दुकानों में ईपास मशीन के आधार पर हितग्राहियों को राशन वितरण किया जाता हैं। विगत सप्ताह भर से सर्वर फेल हो जाने के कारण मशीन पूरी तरह काम नही कर पा रही हैं। जिसकी वजह से राशन वितरण कार्य पूरी तरह ठप्प हो गया है। त्योहार के दिनों में सर्वर फेल होने का खामियाजा हितग्राहियों को भुगतना पड़ रहा है। हितग्राहियों को समय पर राशन नही मिलने की वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से राशन दुकानों में हितग्राहियों और राशन विक्रेताओं के बीच टकराव की स्थिति निर्मित हो जा रही है।

सर्वर फेल होने की वजह से काफी मुश्किलों का सामना कर रहे राशन विक्रेताओं ने ब्लॉक अध्यक्ष तिलक बेहरा के नेतृत्व में विधायक निवास मे बैठक आयोजित की। जहाँ बैठक के दौरान वीडियो कॉल के माध्यम से उन्होंने इस समस्या से खाद्यमंत्री अमरजीत भगत को भी अवगत कराया। यहाँ के बाद राशन डीलर एकजुट होकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपने एसडीएम कार्यालय पहुँचे। जहाँ उन्होंने एसडीएम को ज्ञापन सौंप सर्वर व्यवस्था बहाल कराने की मांग की।

इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने बताया कि फिलहाल सर्वर फेल होने की समस्या व्यापक रूप से बनी हुई है। एक-दो दिन के अंदर इसका निराकरण कराने के बाद राशन वितरण व्यवस्था सुचारू रूप से बहाल कराया जायेगा।