September New Rule : 1 सितंबर 2024 से लागू होंगे 6 महत्वपूर्ण बदलाव, LPG रेट-Aadhar सहित बदलेंगे यह नियम

Rule Changed, New Rule Changed, September New Rule

Rule Changed, New Rule Changed, September New Rule :कुछ ही दिनों में नए महीने की शुरुआत हो रही है। आने वाला 1 सितंबर 2024 आम जनता के बजट पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले कई बदलावों के साथ आ रहा है। इन बदलावों का प्रभाव आपकी दैनिक जीवनशैली पर पड़ सकता है। इसलिए, इन सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाओं और बजट को तैयार करें।

Random Image

जानें कि 1 सितंबर से कौन-कौन से महत्वपूर्ण बदलाव होंगे :-

LPG सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। 1 सितंबर को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है। अगस्त में, तेल कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर की कीमत को स्थिर रखा और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की वृद्धि की थी। सितंबर में भी इस बदलाव की संभावना बनी हुई है, जिससे उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर के लिए अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है।

ATF और CNG-PNG के दाम

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ-साथ, तेल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमतों को भी अपडेट करती हैं। 1 सितंबर को इनकी कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। यह बदलाव हवाई यात्रा और सीएनजी गाड़ियों के लिए खर्च को प्रभावित कर सकता है, इसलिए यात्रियों और वाहन मालिकों को इसकी तैयारी करनी होगी।

क्रेडिट कार्ड के नियम

HDFC बैंक 1 सितंबर से अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव कर रहा है। बैंक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स की लिमिट निर्धारित करेगा और थर्ड-पार्टी ऐप्स से एजुकेशनल पेमेंट पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं देगा। इसके अलावा, IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड पर भी मिनिमम अमाउंट कम होगा और पेमेंट की तारीख 15 दिन होगी, जो पहले 18 दिन थी। UPI पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर ग्राहकों को अन्य पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड जितना ही रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा।

ट्राई के नए नियम

फेक कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने नए निर्देश जारी किए हैं। TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें। इस बदलाव के बाद, 1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर प्रभावी रोक लगने की उम्मीद है।

आधार कार्ड अपडेट

UIDAI ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की समयसीमा 14 सितंबर तक तय की है। इसका मतलब है कि 14 सितंबर के बाद ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने पर चार्ज लगेगा। फिलहाल, केवल ऑफलाइन अपडेशन पर चार्ज लगता है। इस समय सीमा का उपयोग कर, लोग अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं और आगे की परेशानियों से बच सकते हैं।