School Holidays : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी की घोषणा, अवकाश के आदेश जारी, बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays, School Holiday 2024, School Holiday : छात्रों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। प्रदेश के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने स्कूलों में 3 दिन के अवकाश की घोषणा की है, जिससे छात्रों को लंबी छुट्टी का लाभ मिलेगा।

Random Image

यह अवकाश सावन महीने के चतुर्थ शनिवार 10 अगस्त और अंतिम शनिवार 17 अगस्त को कांवरियों के आगमन के कारण संभावित जाम की स्थिति को देखते हुए घोषित किया गया है। इसके अतिरिक्त 12 अगस्त को श्रावण माह के चतुर्थ सोमवार पर मंदिरों में अभिषेक और पूजा अर्चना के कारण भी यह अवकाश लागू होगा।

3 अगस्त को जारी किए गए आदेश

डीएम ने 3 अगस्त को जारी किए गए आदेश में स्पष्ट किया है कि इस अवकाश का लाभ 1 से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को मिलेगा। आदेश के अनुसार, 10 अगस्त, 12 अगस्त, और 17 अगस्त को इन कक्षाओं में छुट्टी रहेगी। यह निर्णय प्रयागराज के माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई, और आईसीएसई बोर्ड में संचालित स्कूलों पर लागू होगा।

अवकाश की यह घोषणा इस समय की जा रही है जब सावन माह का पवित्र समय चल रहा है। इस दौरान कांवरियों की भीड़ और मंदिरों में होने वाली पूजा अर्चना के कारण शहर की सड़कों पर भारी भीड़ और जाम की संभावना है। डीएम ने इन परिस्थितियों को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देते हुए यह निर्णय लिया है।

संस्थानों में भी अवकाश घोषित

आदेश में संशोधन करते हुए, 10 अगस्त, 12 अगस्त, और 17 अगस्त को महानगर, रामपुर रोड, कैट रोड और दिल्ली रोड के सभी बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों, माध्यमिक विद्यालयों, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, और चिकित्सा शिक्षा से संबंधित शिक्षण संस्थानों और कोचिंग संस्थानों में भी अवकाश घोषित किया गया है।

डीएम ने स्पष्ट किया कि यदि किसी संस्था में पूर्व से निर्धारित परीक्षा है, तो उसे अपने निर्धारित समय पर ही संचालित किया जाएगा। इसका मतलब है कि यदि किसी स्कूल में बोर्ड परीक्षा या किसी अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा की तारीख पहले से तय की गई है, तो वह परीक्षा इन अवकाश दिनों के दौरान भी आयोजित की जाएगी।

परिवारों के लिए राहत का कारण

यह निर्णय छात्रों और उनके परिवारों के लिए राहत का कारण बनेगा, जो सावन के इस पावन समय में धार्मिक गतिविधियों और जाम से बचने की उम्मीद कर रहे थे। इसके साथ ही, स्कूल प्रशासन और शिक्षकों को भी इस अवधि के दौरान छुट्टी की योजना बनाने में आसानी होगी।

मुरादाबाद और अन्य जिलों में भी इसी तरह के अवकाश की संभावना जताई जा रही है। छात्रों को इन तीन दिन की छुट्टी के दौरान आराम करने और अपने धार्मिक कर्तव्यों को निभाने का अवसर मिलेगा। इस फैसले से ना केवल छात्रों को, बल्कि उनके अभिभावकों को भी सुविधा होगी, क्योंकि वे जाम की स्थिति से बच सकेंगे और अपनी धार्मिक गतिविधियों को सुचारू रूप से निभा सकेंगे।