School Holiday : स्कूलों में फिर से छुट्टी, अवकाश के आदेश जारी, इन राज्यों में बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays 2024, School Holiday, School News : एक बार फिर स्कूल में छुट्टी हो गई है। छात्रों को इससे राहत मिलेगी। मौसम की स्थितियों और विशेष आयोजनों के कारण स्कूलों में छुट्टियाँ घोषित की गई हैं।

Random Image

उत्तराखंड में एक दिवसीय अवकाश:

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में 20 अगस्त 2024 को भारी बारिश, आकाशीय बिजली और तेज गर्जन की संभावनाओं को देखते हुए जिलाधिकारी ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने जिले के सभी सरकारी, गैर-सरकारी और निजी स्कूलों के साथ-साथ आंगनवाड़ी केंद्रों में कक्षा 1 से 12 तक के लिए 20 अगस्त को एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है।

हैदराबाद में भी छुट्टी:

हैदराबाद में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सिकंदराबाद, कुकटपल्ली और हाईटेक सिटी जैसे इलाकों में कई स्कूलों में 20 अगस्त को अवकाश घोषित किया गया है। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पहले से ही स्कूल रक्षा बंधन तक बंद थे, और अब मंगलवार को भी बच्चों की सुरक्षा के हित में अवकाश की घोषणा की गई है। अभिभावकों को स्कूलों द्वारा व्हाट्सएप संदेश भेजे गए हैं, जिसमें बताया गया है कि सुरक्षा कारणों से यह अवकाश घोषित किया गया है।

पंजाब में भी स्कूलों में छुट्टी:

पंजाब के बरनाला और संगरूर जिलों में 20 अगस्त को शहीद संत हरचंद की बरसी के अवसर पर स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर ने आदेश जारी किए हैं। इस दिन सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों में छुट्टी रहेगी। यह छुट्टी लिखत अधिनियम के तहत घोषित की गई है।

अमृतसर जिले के डिप्टी कमिश्नर ने भी बाबा बकाला साहिब में रखड़ पुण्या मेले के चलते 20 अगस्त को स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। इसमें सरकारी हाई स्कूल बाबा बकाला, दशमेश पब्लिक स्कूल, सरकारी मिडिल स्कूल छप्पियांवाली, उमरा नंगल, ठठिया, माता गंगा सीनियर सेकेंडरी स्कूल और कई अन्य स्कूल शामिल हैं।

अगस्त और सितंबर में भी छुट्टियाँ:

25 अगस्त को रविवार और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर विद्यालयों में छुट्टी रहेगी। इसके अतिरिक्त, 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे के मौके पर कुछ राज्यों में स्कूलों में छुट्टी हो सकती है। सितंबर महीने में भी दूसरा और चौथा शनिवार, रविवार और विभिन्न त्योहारों के चलते स्कूलों में छुट्टियाँ रहेंगी।

इन छुट्टियों की घोषणाओं से छात्रों और अभिभावकों को सुविधा होगी, और वे मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों या विशेष आयोजनों के दौरान आराम से अपने कार्यक्रम बना सकेंगे।