School Holiday News : बच्चों की फिर से मौज, स्कूलों में छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, 12वीं तक के बच्चों को लाभ

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024, School Closed : 12वीं तक स्कूली बच्चों को एक बार फिर से बड़ी राहत देते हुए अवकाश की घोषणा की गई है। स्कूल में छुट्टी रहने से बच्चों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें लंबी छुट्टी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Random Image

प्रदेश के विभिन्न जिलों में सावन महीने में कांवड़ यात्रा की तैयारियों के चलते स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणाएं की गई हैं। यह फैसला यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए लिया गया है ।

उत्तर प्रदेश में स्कूलों और कॉलेजों के अवकाश की घोषणा

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में कांवड़ यात्रा के चलते 2 अगस्त को स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की गई है। मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बागपत और मुजफ्फरनगर जिलों में सभी प्राथमिक, माध्यमिक, CBSE और ICSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल 2 अगस्त तक बंद रहेंगे। जिलाधिकारियों के आदेश के अनुसार, बीएसए ने भी सभी स्कूलों को 2 अगस्त तक बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं। किसी भी स्कूल द्वारा इस दौरान खुलने की स्थिति में कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सहारनपुर और शामली जिलों में भी सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, CBSE और ICSE बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल, मदरसे, डिग्री कॉलेज, डायट और तकनीकी संस्थान 2 अगस्त तक बंद रहेंगे। बरेली में डीएम रविंद्र कुमार ने केवल 2 अगस्त को अवकाश घोषित किया है, जबकि किसी पूर्व निर्धारित परीक्षा या परीक्षा कार्यक्रम को प्रभावित नहीं किया जाएगा। बरेली के स्कूल और कॉलेज 5 किमी परिधि में आने वाले सभी बोर्डों के अंतर्गत आते हैं।

गौतमबुद्ध नगर में भी 2 अगस्त को स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने शिवरात्रि के अवसर पर 3 अगस्त के अवकाश को निरस्त करते हुए 2 अगस्त को अवकाश की घोषणा की है। इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

अमरोहा और अन्य क्षेत्रों में अवकाश की घोषणाएं

अमरोहा में डीएम ने सावन के प्रत्येक शनिवार और सोमवार को कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए अवकाश घोषित किया है। इसके अतिरिक्त, शुक्रवार को कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए पहले से ही अवकाश की घोषणा की गई थी।

उत्तराखंड में भी स्कूलों में छुट्टी

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में डीएम धीरज सिंह गर्ब्याल ने 2 अगस्त तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। ऋषिकेश में, कांवड़ यात्रा के चलते 30 और 31 जुलाई को कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश की घोषणा की गई है। एसडीएम कुमकुम जोशी ने इस क्षेत्र के सभी संबंधित स्कूलों और केंद्रों को अवकाश की घोषणा की है। हालांकि, सोमवार को अवकाश न रखने का निर्णय स्कूल प्रबंधनों की सलाह पर लिया गया है और निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

छत्तीसगढ़ में भी मौसम के कारण छुट्टी

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में भारी बारिश के चलते 29 जुलाई को सभी शासकीय, अर्ध-शासकीय और निजी स्कूलों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की गई है। हालांकि, यह आदेश शिक्षकों, विद्यालयीन स्टाफ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं के लिए लागू नहीं होगा।