School Holiday 2024: कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां, 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, मिलेगी राहत

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday, School Holiday 2024 : स्कूलों में एक बार फिर छुट्टी की खबर है। लगातार हो रही बारिश के चलते आज बुधवार को सिवनी और दमोह में सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इन क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

Random Image

जिससे विद्यालयों और आंगनवाड़ी केन्द्रों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इससे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को राहत मिली है, क्योंकि खराब मौसम के कारण स्कूल आना-जाना मुश्किल हो गया था।

ग्वालियर में स्कूलों और आंगनबाड़ियों में छुट्टी

ग्वालियर की कलेक्टर रुचिका चौहान ने गुरुवार, 12 सितंबर को शहर में सभी आंगनबाड़ियों और नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। यह निर्णय भी लगातार हो रही बारिश और मौसम की बिगड़ी स्थिति को देखते हुए लिया गया है। स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया है ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

मणिपुर में बिगड़ती कानून व्यवस्था के चलते छुट्टी

मणिपुर सरकार ने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था को देखते हुए 12 सितंबर तक सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। मणिपुर में हाल ही में हुई हिंसा और कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। सरकार का यह कदम विद्यार्थियों और शैक्षिक संस्थानों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से है।

पंजाब और राजस्थान में धार्मिक और सांस्कृतिक छुट्टियाँ

पंजाब के बटाला में 10 सितंबर को पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी और माता सुलखनी जी की शादी की सालगिरह के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं, राजस्थान के अलवर जिले में पांडुपोल हनुमान मंदिर पर 10 सितंबर को मेले के कारण कलेक्टर ने स्थानीय अवकाश घोषित किया है। इन छुट्टियों से स्थानीय लोग और श्रद्धालु धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों का आनंद उठा सकेंगे।

सितंबर में अन्य छुट्टियाँ और अवकाश

सितंबर महीने में कई छुट्टियाँ होने वाली हैं। 15, 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते सभी राज्यों के स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा, 14 और 28 सितंबर को दूसरा और चौथा शनिवार है, जिस दिन कई स्कूलों में अवकाश रहेगा। 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

झारखंड और बिहार में स्कूलों की छुट्टियाँ

झारखंड के धनबाद जिले में 25 सितंबर को जिउतिया पर्व, 9 अक्टूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और 6 नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। बिहार में भी 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व के चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धार्मिक छुट्टियाँ

उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी के दिन कुछ स्कूलों में छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे है। राजस्थान में 13 सितंबर को रामदेव जयंती, तेजा दशमी और खेजड़ली शहीद दिवस के मौके पर राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी रहेगी। बांसवाड़ा जिले में भी 13 सितंबर को रामदेव जयंती, तेजा दशमी, 14 सितंबर को दूसरा शनिवार, 15 सितंबर को रविवार और 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के चलते अवकाश रहेगा।