School Holiday 2024 : स्कूलों में फिर हुई छुट्टी, बच्चों के लिए खुशखबरी, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, DM का आदेश जारी

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर आई है। राज्य सरकार ने गणेश चतुर्थी और मिलाद-उन-नबी के अवसर पर छुट्टियों की घोषणा की है। तेलंगाना सरकार ने 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी और 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी के लिए अवकाश घोषित किया है।

Random Image

हालांकि मिलाद-उन-नबी की छुट्टी की तारीख अर्धचंद्र के दिखने के आधार पर बदल सकती है। इसलिए यह अवकाश 16 सितंबर की बजाय 17 सितंबर को भी हो सकता है। इसके अलावा 8 सितंबर को रविवार के चलते सभी स्कूल बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में भी अवकाश

उत्तर प्रदेश में भी 2024 के शैक्षणिक सत्र के दौरान स्कूलों के लिए कई छुट्टियों की घोषणा की गई है। सितंबर से दिसंबर तक के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, 16 सितंबर (सोमवार) को ईद-ए-मिलाद के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे।

इसके अतिरिक्त 17 सितंबर (मंगलवार) को विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी के चलते भी कुछ स्कूलों में छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह एक रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे है। अक्टूबर में गांधी जयंती 2 अक्टूबर, विजय दशमी 12 अक्टूबर, नरक चतुर्दशी 30 अक्टूबर और दीपावली 31 अक्टूबर को स्कूल बंद रहेंगे। नवंबर में गोवर्धन पूजा 2 नवंबर, भाई दूज 3 नवंबर, गुरु नानक जयंती 15 नवंबर, गुरु तेग बहादुर जयंती 24 नवंबर और क्रिसमस 25 दिसंबर (बुधवार) को भी स्कूल बंद रहेंगे।

धनबाद जिले में भी छुट्टियों की सूची जारी

धनबाद जिले में भी सरकारी स्कूलों के लिए छुट्टियों की एक सूची जारी की गई है। 6 सितंबर को तीज, 25 सितंबर को जिउतिया, 9 अक्टूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और 6 नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

धनबाद के डीसी के आदेश पर डीईओ निशु कुमारी और डीएसई आयुष कुमार ने संयुक्त रूप से इन छुट्टियों की घोषणा की है। कुल मिलाकर, राज्य मुख्यालय की ओर से 60 दिनों में से 55 दिनों के अवकाश की घोषणा की गई है।

सितंबर में कई छुट्टियां

सितंबर में भी कई छुट्टियों की व्यवस्था की गई है। 8 सितंबर, 15 सितंबर, 22 सितंबर और 29 सितंबर को रविवार के चलते स्कूल बंद रहेंगे। 14 और 28 सितंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के कारण भी कई स्कूलों में छुट्टी रहेगी। गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी, जिससे महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में छुट्टी की घोषणा की जा सकती है।

16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद बारावफात के कारण सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा, कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियों की भी व्यवस्था की गई है। बिहार में सितंबर के महीने में 6 और 7 सितंबर को तीज, 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व की छुट्टी रहेगी।

इस तरह 2024 में विभिन्न राज्यों और जिलों में छुट्टियों की भरपूर व्यवस्था छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए राहत का कारण बनेगी, जिससे वे धार्मिक और सांस्कृतिक अवसरों का पूरा आनंद उठा सकेंगे।