School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, कई राज्यों में अवकाश घोषित, आज से बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत की खबर है कई राज्यों में विभिन्न कारणों से स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं। 7 राज्यों में मौसम की स्थिति और प्रशासनिक आदेशों के चलते कई जिलों में 30 और 31 अगस्त को स्कूलों में अवकाश रहेगा।

Random Image

उत्तर प्रदेश में अवकाश

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्देनजर लखनऊ, सुल्तानपुर समेत कई जिलों में 30 और 31 अगस्त को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। यह कदम छात्रों को परीक्षा की तैयारी और यात्रा में सुगमता प्रदान करने के लिए उठाया गया है।

राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश के चलते छुट्टियां

राजस्थान के बांसवाड़ा और राजसमंद जिलों में भारी बारिश के कारण जिला कलेक्टर ने मंगलवार को सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। इसी प्रकार, गुजरात के वडोदरा में भी भारी बारिश के चलते जिला कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। इन क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गई हैं और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

मध्य प्रदेश में बारिश से प्रभावित स्कूल

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर और झाबुआ में लगातार हो रही बारिश के चलते कलेक्टर ने जिले में संचालित सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा नर्सरी से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए अवकाश घोषित किया है। हालांकि, विद्यालयीय शिक्षक समय पर उपस्थित रहेंगे।

गुजरात में रेड अलर्ट और स्कूल बंद

गुजरात में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। बड़ौदा और अहमदाबाद सबसे अधिक प्रभावित शहरों में शामिल हैं, जहां बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव हो गया है और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

आईएमडी के अनुसार, 26 अगस्त को बड़ौदा में 26 सेमी बारिश हुई, इसके बाद अहमदाबाद और राजकोट में क्रमशः 10 सेमी और 9 सेमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इससे ट्रेन और बस सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और स्कूल भी प्रभावित हुए हैं।

गुजरात शिक्षा विभाग ने रेड अलर्ट के मद्देनजर मंगलवार को राज्य के सभी प्राथमिक स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। यह घोषणा केवल प्राथमिक विद्यालयों तक सीमित है, जबकि जूनियर, एचएससी और एसएससी स्कूल खुले रहेंगे।

सितंबर में छुट्टियों का कैलेंडर

सितंबर में कई छुट्टियां होंगी, जिनमें 1, 8, 15, 21, 22, और 29 सितंबर को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। इसके अतिरिक्त, 14 और 28 सितंबर को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।

16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी। इस अवसर पर महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में भी स्कूलों में अवकाश की घोषणा हो सकती है।