School Holiday 2024 : फिर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, डीएम का आदेश जारी, अब इस दिन से खुलेंगे स्कूल, लंबे अवकाश की सुविधा

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update : स्कूली छात्रों के लिए राहत की खबर आई है। कलेक्टर ने लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर शनिवार 24 अगस्त 2024 को इंदौर जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है।

Random Image

इसी प्रकार यूपी के गोरखपुर, इटावा, लखनऊ, बस्ती, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर जिलों में भी विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई है। इन जिलों में 24, 25 और 26 अगस्त को विद्यालय बंद रहेंगे।

इंदौर में अवकाश की घोषणा

इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने एक आदेश जारी कर बताया कि जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में शनिवार, 24 अगस्त को छुट्टी घोषित की गई है। इसके अतिरिक्त, 25 अगस्त को रविवार और 26 अगस्त को भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी होने के कारण विद्यालयों में अवकाश रहेगा। इस प्रकार, इंदौर के सभी स्कूल 27 अगस्त, मंगलवार को फिर से खुलेंगे।

यूपी के विभिन्न जिलों में भी छुट्टियों की घोषणा

यूपी के गोरखपुर, इटावा, लखनऊ, बस्ती, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर जिलों में पुलिस भर्ती परीक्षा और जन्माष्टमी के चलते 24, 25 और 26 अगस्त को विद्यालयों में अवकाश रहेगा। जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इन जिलों में सभी बोर्ड के राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, स्ववित्त पोषित, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के विद्यालय बंद रहेंगे। इसी क्रम में, 25 अगस्त को रविवार और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के चलते स्कूल बंद रहेंगे। इन जिलों में स्कूल 27 अगस्त को पुनः खुलेंगे।

अगस्त और सितंबर में भी छुट्टियों का सिलसिला

25 अगस्त को रविवार और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर विद्यालयों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा, सितंबर महीने में भी छुट्टियों का सिलसिला जारी रहेगा। सितंबर में 1, 8, 15, 21, 22 और 29 तारीख को रविवार होने के कारण स्कूलों में छुट्टियाँ रहेंगी। इसके साथ ही, 14 और 28 सितंबर को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिससे इन दिनों भी कई स्कूलों में छुट्टियाँ रहेंगी।

अभी के लिए, 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद-उन्नबी (बारावफात) के मौके पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा, जो एक और छुट्टी का कारण बनेगा। इन सभी छुट्टियों को मिलाकर, छात्र और अभिभावक भी इस अवधि का आनंद ले सकते हैं।

छुट्टियों का महत्व

इन छुट्टियों के दौरान छात्रों को एक ब्रेक मिलेगा, जो उनकी पढ़ाई और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। साथ ही, लंबे समय से चल रही बारिश और मौसम की स्थितियों के मद्देनजर यह अवकाश सुरक्षित रहने और बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है।

इन अवकाशों के दौरान अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। छात्रों को इस समय का उपयोग अपनी रुचियों और शौकों को पूरा करने के लिए करना चाहिए, ताकि वे मानसिक रूप से तरोताजा महसूस कर सकें और जब स्कूल खुलें, तो नए उत्साह के साथ अपनी पढ़ाई में जुट सकें।