Sarkari Naukri 2024 : उम्मीदवारों के पास मौका , 4,000 से अधिक पदों पर भर्ती, 30 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें पात्रता और नियम

Sarkari Naukri 2024, NHM Recruitment, Recruitment 2024

Sarkari Naukri 2024, Sarkari Jobs 2024, Police Recruitment 2024, Recruitment 2024 : विभिन्न पदों पर भर्ती आयोजित की जा रही है। उन लोगों के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। सभी योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित तिथियों के भीतर अपने आवेदन पूर्ण कर लें और भर्ती प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए तैयारी करें।

Random Image

जम्मू-कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (JKSSB) ने 2024 में कांस्टेबल के 4,000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह अवसर उन युवाओं के लिए है जो जम्मू-कश्मीर पुलिस में करियर बनाना चाहते हैं।उम्मीदवारों के लिए 30 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, और आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त निर्धारित की गई है।

वैकेंसी डिटेल्स:

JKSSB ने कुल 4,002 पदों पर कांस्टेबल की भर्ती का ऐलान किया है। यह भर्ती जम्मू-कश्मीर पुलिस विभाग में की जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार JKSSB की आधिकारिक वेबसाइट jkssb.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि वैकेंसी की संख्या में बदलाव संभव है, और उम्मीदवारों को इसके लिए अपडेट्स पर ध्यान बनाए रखना चाहिए।

योग्यता और शारीरिक मानक:

कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक मानक पूरे करने होंगे:

  • पुरुष: लंबाई 5′-6″, सीना 32″ (फुलने के बाद 33 1/2″)
  • महिला: लंबाई 5′-2″

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट (PET) भी आवश्यक होंगे:

  • पुरुष: 1600 मीटर की दौड़ 6 1/2 मिनट में पूरी करनी होगी और 20 पुश-अप्स लगाने होंगे।
  • महिला: 1000 मीटर की दौड़ 6 1/2 मिनट में पूरी करनी होगी और शॉर्ट पुट डालना होगा।

आयु सीमा और आवेदन शुल्क:

उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2024 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 700 रुपये निर्धारित है, जबकि एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए यह 600 रुपये है।

चयन प्रक्रिया:

कांस्टेबल की इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित चरणों के माध्यम से किया जाएगा:

  1. लिखित परीक्षा: परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रश्न जनरल नॉलेज, रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी, और मैथ्स से संबंधित होंगे।
  2. पीएसटी (PST) और पीईटी (PET): फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट के माध्यम से चयन किया जाएगा।
  3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

अन्य जानकारी:

इस भर्ती से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार JKSSB की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया, परीक्षा की तैयारी के टिप्स, और अन्य संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।