Salary Hike : कर्मचारियों के वेतन पुनरीक्षण समझौते पर हस्ताक्षर, वेतन वृद्धि का लाभ, बैठक में बड़ा निर्णय, एक जुलाई 2022 से लागू, बहेगी सैलरी

Salary hike, HKRN Salary Hike, Employees Salary, Salary update

Salary Hike, Employees Salary Hike, colliery Salary Increase : कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ दिया गया है। इसके लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।जिसके तहत वेतन में भारी इजाफा होना है। 30 जून 2029 तक यह वृद्धि लागू रहेगी।

Random Image

शुक्रवार को टाटा स्टील वेस्ट डिवीजन और झरिया कोलियरी में कार्यरत श्रमिकों और सुपरवाइजरों के लिए एक महत्वपूर्ण वेतन पुनरीक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता टाटा स्टील प्रबंधन और श्रमिक संगठन राकोमयू (राइजिंग वर्कर्स यूनियन) के प्रतिनिधियों के बीच संपन्न हुआ। यह समझौता सात वर्षों के लिए मान्य होगा और एक जुलाई 2022 से 30 जून 2029 तक लागू रहेगा।

न्यूनतम सुनश्चित लाभ का निर्धारण

समझौते के तहत, पुरानी श्रेणी के ग्रेड्स पर न्यूनतम सुनश्चित लाभ (एमजीबी) का निर्धारण किया गया है। यह लाभ 30 जून 2022 को बेसिक पे, महंगाई भत्ता, उपस्थिति बोनस और विशेष महंगाई भत्ता पर आधारित रहेगा। न्यूनतम सुनश्चित लाभ की दर 13 प्रतिशत निर्धारित की गई है। समझौते के अनुसार, एक जुलाई 2022 से सबसे कम वेतन पाने वाले कर्मचारी को न्यूनतम सुनश्चित लाभ 4102 रुपये और सबसे अधिक बेसिक वेतन पाने वाले कर्मचारी को 18102 रुपये मिलेंगे।

अतिरिक्त वेतनवृद्धि का लाभ

समझौते में दो महत्वपूर्ण अतिरिक्त वेतनवृद्धियों का प्रावधान भी किया गया है। पहली अतिरिक्त वेतनवृद्धि एक अगस्त 2024 को उन कर्मचारियों को दी जाएगी जो 31 जुलाई 2024 को कंपनी के रोल पर होंगे और एक अगस्त 2024 को भी कंपनी के रोल पर बने रहेंगे। दूसरी अतिरिक्त वेतनवृद्धि एक जुलाई 2028 को उन कर्मचारियों को दी जाएगी जो 30 जून 2028 को कंपनी के रोल पर होंगे और एक जुलाई 2028 को भी कंपनी के रोल पर बने रहेंगे। ये अतिरिक्त वेतनवृद्धियां सामान्य वार्षिक वेतन वृद्धि के अतिरिक्त होंगी।

कुल 4042 कर्मचारी शामिल

इस समझौते में वेस्ट बोकारो और झरिया डिवीजन के कुल 4042 कर्मचारियों को शामिल किया गया है। समझौते पर हस्ताक्षर के समय टाटा स्टील लिमिटेड के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन, राकोमयू के अध्यक्ष कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह, वीपी एचआरएम, वीपी आरएम, कंपनी के अन्य अधिकारी और आरसीएमयू झरिया एवं वेस्ट बोकारो के यूनियन पदाधिकारी मौजूद थे।

समझौते की यह अवधि सात वर्षों की

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद टाटा स्टील प्रबंधन ने श्रमिकों के वेतन में सुधार और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए अपने समर्पण की बात कही है। वहीं, राकोमयू ने इस समझौते को श्रमिकों के हित में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए इसे सफल वार्तालाप और सहयोग का परिणाम बताया।

समझौते की यह अवधि सात वर्षों की होगी, जो कर्मचारियों को स्थिरता और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी। यह समझौता न केवल कर्मचारियों की वित्तीय स्थिति को सुधारने का प्रयास है, बल्कि कंपनी और श्रमिकों के बीच बेहतर संवाद और सहयोग को भी प्रोत्साहित करता है।