PM Kisan : इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान के अगली किस्त की राशि, E-Kyc करवाना जरूरी वरना नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan,, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Installments : यह भी जरूरी है कि आप अपने नाम को लाभार्थी सूची में जांचें, क्योंकि गलत बैंक डिटेल्स के कारण आपका आवेदन खारिज हो सकता है।

PM Kisan, PM Kisan Installments, PM Kisan Yojana, PM Kisan Ekyc

PM Kisan,, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Installments : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) भारत सरकार की एक प्रमुख किसान कल्याण योजना है जिसके तहत किसानों को हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की तीन बार किस्तें मिलती हैं। अब इस योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है।

PM Kisan : जुलाई के पहले हफ्ते में 17वीं किस्त की संभावना

योजना के तहत, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। इसके अनुसार, जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते में 17वीं किस्त की संभावना है। तारीखों के लिए सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

PM Kisan : eKYC के साथ अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरुरी

किसानों को ध्यान देने की आवश्यकता है कि पीएम किसान योजना के तहत लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने eKYC के साथ अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाया है। अगर आपने अभी तक इस काम को नहीं करवाया है तो आपको योजना के लाभ से वंचित रहने की संभावना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभार्थी किसानों को यह जानकारी ध्यान में रखनी चाहिए कि उन्हें अपनी eKYC पूरी करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाना चाहिए या फिर योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर काम करवाना चाहिए।

PM Kisan : लाभार्थी सूची में जांचें नाम

इसके अलावा, यह भी जरूरी है कि आप अपने नाम को लाभार्थी सूची में जांचें, क्योंकि गलत बैंक डिटेल्स के कारण आपका आवेदन खारिज हो सकता है।

इसके साथ ही, भारत सरकार द्वारा CSC के सहयोग से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से पात्र किसानों को जोड़ने हेतु 5 से 20 जून तक सैचुरेशन ड्राइव चलाई जा रही है, जिसमें सभी पात्र किसान अपनी eKYC पूर्ण कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

PM Kisan : eKYC को पूरा करने के लिए तीन तरीके

ध्यान दें कि eKYC को पूरा करने के लिए तीन तरीके हैं:

OTP बेस्ड eKYC, बायोमैट्रिक बेस्ड eKYC, और फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड eKYC।

यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी eKYC पूरी करने के लिए उपलब्ध तरीकों को समझते हैं और अपने लाभ के लिए इसे सही समय पर करवाएं।

इस प्रकार, PM Kisan योजना की 17वीं किस्त के लिए किसानों को इंतजार है, जो आने वाले महीनों में जारी हो सकती है। इस योजना के तहत नई ताजगी के साथ, किसानों को आर्थिक मदद और समर्थन प्राप्त करने का अवसर मिलता रहेगा।

इन्हें भी पढ़िए –TV New Tariff : TV देखना होगा महंगा, कीमतों में इजाफा की खबर

INDIA से मिला है ऑफर? चिराग पासवान ने दिया जवाब, PM मोदी के लेकर कही ये बात

Gold Silver Rate Today : फिर बढ़े सोने चांदी के भाव, इतने रुपए महंगा हुआ सोना, जानें आज के ताजा रेट

मां सोनिया गांधी का फॉर्मूला अपनाएंगे राहुल गांधी? छोड़ सकते हैं ये सीट; दो जगहों पर जीता है चुनाव

Breaking: पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा इस्तीफा, अब क्लीयर कौन संभालेगा प्रधानमंत्री पद, NDA गठबंधन के सदस्यों का ऐलान