PM Kisan : इस दिन किसानों के खाते में आएगी 18वीं क़िस्त के 2000 रुपये, इन किसानों क मिलेगा पेंशन, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ

PM Kisan, PM kisan samman Yojana, PM Kisan mandhan Yojana, 18th installments

PM Kisan, PM kisan samman Yojana, PM Kisan Mandhan Yojana, 18th installments : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना की निगरानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि लाभार्थियों को समय पर लाभ मिल सके। इस योजना के तहत किसानों को हर वर्ष ₹6,000 की सहायता राशि तीन समान किश्तों में दी जाती है।

Random Image

60 साल से अधिक उम्र के किसानों को मिलेगा विशेष लाभ

अब, सरकार ने 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसानों के लिए एक नई पहल की है। जिन किसानों की उम्र 60 साल को पार कर चुकी है और जिन्होंने मानधन योजना में आवेदन किया है, उनके खातों में ₹2,000 की जगह ₹5,000 की राशि जमा की जाएगी। कृषि विभाग ने इस विशेष लाभ के लिए लाभार्थियों की सूची बनाना शुरू कर दिया है। यह सुविधा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनका रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत हुआ है।

17वीं किस्त का विवरण और 18वीं किस्त की प्रतीक्षा

आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून को किसानों के खातों में जमा की गई थी। यह किस्त नई सरकार के गठन के बाद तुरंत ही जारी की गई थी। अब, 18वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। पिछले बार, 17वीं किस्त के दौरान 9.26 करोड़ किसानों को लाभ मिला था, जबकि योजना में लगभग 12 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस बार यह देखना होगा कि कितने नए किसान इस सूची में शामिल होंगे और कितने किसानों को योजना से बाहर किया जाएगा।

लाभ न मिलने की मुख्य वजहें

17वीं किस्त के दौरान जिन किसानों को लाभ नहीं मिला, उनमें से अधिकांश ने ईकेवाईसी (eKYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की थी। इसके अलावा, भूलेख सत्यापन भी कई किसानों ने नहीं कराया था, जिसके कारण उन्हें योजना से बाहर कर दिया गया। देश में कई ऐसे किसान भी हैं जो योजना के लाभ के पात्र नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे प्राप्त कर रहे हैं। सरकार अब ऐसे किसानों की पहचान कर रही है और योजना के नियमों का पालन न करने वालों को लाभ से बाहर किया जा रहा है।

18वीं किस्त का वितरण

सरकारी सूत्रों के अनुसार, 18वीं किस्त के वितरण की तैयारी अक्टूबर के पहले सप्ताह में की जा रही है। जिन किसानों ने मानधन योजना के तहत निवेश किया है और जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है, उन्हें इस बार विशेष लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत इन किसानों को प्रतिमाह ₹3,000 की राशि का लाभ भी दिया जाता है।

यह योजना देशभर के किसानों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें अपनी कृषि गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए आर्थिक सहायता मिलती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की निरंतरता और पारदर्शिता से किसानों को वास्तविक समय पर सहायता प्राप्त हो रही है, जो कि कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक सकारात्मक कदम है।