PM Kisan 17th Installments : पीएम मोदी कल जारी करेंगे किसान सम्मान की 17वीं किस्त, 9 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan, PM Kisan 17th Installments, PM KISAN Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत के छोटे और सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले किसानों को फायदे पहुंचाती है।

PM Kisan, PM Kisan 17th Installments, PM KISAN Nidhi

PM Kisan, PM Kisan 17th Installments, PM KISAN Nidhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कृषि सेक्टर की समृद्धि के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया। उन्होंने लॉन्च की 17वीं किस्त पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना और किया विभिन्न कृषि विकास केंद्रों पर ध्यान देने का आह्वान। इस योजना के माध्यम से लगभग 9.26 करोड़ किसानों को अधिकतम 20,000 करोड़ रुपये तक का लाभ पहुंचाया जाएगा।

PM Kisan 17th Installments : पीएम किसान सम्मान निधि की विशेषताएँ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत के छोटे और सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले किसानों को फायदे पहुंचाती है। इस योजना के तहत, प्रत्येक किसान को सालाना 6,000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं जो उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर होती हैं। इससे अब तक देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है।

PM Kisan 17th Installments : कृषि विकास केंद्रों पर मंत्रियों का फोकस

इस अवसर पर 50 चुने हुए कृषि विकास केंद्रों पर भी ध्यान दिया जाएगा, जहां केंद्रीय मंत्री और विभिन्न राज्यों के मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में कृषि विकास के बारे में बातचीत करेंगे। इन केंद्रों पर कृषि पद्धतियों, नई तकनीकी उपायों, और जलवायु आधारित खेती के बारे में किसानों को जागरूक किया जाएगा।

PM Kisan 17th Installments : कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर बताया कि कृषि हमेशा से प्रधानमंत्री की प्राथमिकता रही है और उन्होंने इसे देश की इकोनॉमी में महत्वपूर्ण भूमिका दी है। उन्होंने विशेष रूप से उचित कृषि पद्धतियों और तकनीकों को बढ़ावा देने का भी ऐलान किया है।

PM Kisan 17th Installments : किसानों को सहायता के लिए नई पहल

इस योजना के बारे में मोदी सरकार ने किया है, क्या सरकार ने किसानों को सहायता के लिए लांच किया है.