PM Awas Yojana 2.0 : 2 अक्टूबर तक पीएम मोदी देशवासियों को देंगे बड़ा तोहफा, योजना का लाभ उठा सकेंगे लाखों लोग

PM Awas Yojana, PM Awas Plus Yojana, PM Awas Beneficiary List

PMAY Scheme, PM Awas Yojana 2.0 Installments, PMAY 2.0 , PMAY 2.0 Installments : केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) 2.0 को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य देश में आर्थिक असमानता को दूर करते हुए एक करोड़ मकानों का निर्माण करना है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य शहरी इलाकों में मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों को कम लागत में घर उपलब्ध कराना है, ताकि वे अपने खुद के मकान का सपना पूरा कर सकें। इस योजना को केंद्रीय सरकार के “हर परिवार को पक्का घर” के संकल्प के तहत स्वीकृत किया गया है।

Random Image

सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के निर्माण के अगले चरण की शुरुआत शीघ्र होने वाली है। निर्माण के लिए धन की पहली किश्त 2 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इस अवसर पर गांधी जयंती के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख घरों के निर्माण के लिए पहली किश्त जारी कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, यह भुगतान निर्माण से जुड़ा होगा और सात चरणों में किया जाएगा। पूरे निर्माण कार्य को 18 महीनों के भीतर पूरा करने की योजना है। इस चरण के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जो ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आवास निर्माण के लिए महत्वपूर्ण योगदान देगा।

योजना का उद्देश्य और लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 का उद्देश्य झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों, अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यकों, विधवाओं, विकलांग व्यक्तियों और अन्य वंचित वर्गों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के अंतर्गत सफाई कर्मी, रेहड़ी-पटरी वाले, कामगार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह योजना हाशिए पर पड़े लोगों को उचित आवास सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार की गई है।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पहली किश्त जारी करने की योजना

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के निर्माण के अगले चरण का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 10 लाख घरों के निर्माण के लिए पहली किश्त जारी करने की योजना बनाई है। यह निर्माण कार्य सात चरणों में पूरा होगा और 18 महीनों के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। इस चरण के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले कैबिनेट निर्णय के तहत अगले पांच वर्षों में तीन करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को आवास सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया था। इनमें से दो करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्रों में बनने के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

लाभार्थियों के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना के लाभ के लिए सरकार ने कई मानदंड निर्धारित किए हैं:

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): सालाना आय 3 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
  2. निम्न आय वर्ग (LIG): प्रति वर्ष आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए।
  3. मध्यम आय वर्ग (MIG): सालाना आय 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत लाभार्थियों को विभिन्न श्रेणियों में आवास की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

लाभार्थियों के लिए विभिन्न स्कीम

  1. बिनिफिसरी लेड कंस्ट्रक्शन (BLC): इस स्कीम के तहत EWS कैटेगरी के पात्र परिवारों को खाली जमीन पर घर निर्माण के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। भूमिहीन परिवारों को राज्य सरकार या केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से जमीन का पट्टा भी कराया जाएगा।
  2. साझेदारी में किफायती आवास: इस वर्टिकल के तहत EWS पात्रों को मदद की जाएगी जो अपनी जमीन पर कई साझेदारों के साथ घर का निर्माण करवाना चाहते हैं।
  3. अफोर्डेबल रेंटल हाउस: इस वर्टिकल में कामकाजी महिलाओं, औद्योगिक श्रमिकों, शहरी प्रवासियों, बेघर लोगों, निराश्रित व्यक्तियों और छात्रों के लिए किराए के आवास का निर्माण किया जाएगा। यह सुविधा उन शहरी निवासियों के लिए है जो अपना घर नहीं चाहते, लेकिन शॉर्ट टर्म के लिए आवास की आवश्यकता महसूस करते हैं।

योजना 2.0 के तहत 1.20 लाख करोड़ रुपये का वित्तीय आवंटन

प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के तहत 1.20 लाख करोड़ रुपये का वित्तीय आवंटन किया गया है, जो कि सात चरणों में वितरित किया जाएगा। निर्माण कार्य की निगरानी और प्रगति की समीक्षा समय-समय पर की जाएगी। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी प्रक्रियाएं पारदर्शिता और गुणवत्ता के साथ पूरी की जाएं।

इसके अलावा सभी सरकारी विभागों और एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि आवास निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की देरी न हो और सभी लाभार्थियों को समय पर आवास उपलब्ध कराया जाए।

समाज के विभिन्न वर्गों के लिए योजना का महत्व

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 समाज के वंचित वर्गों को प्राथमिकता देती है। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को भी स्थिर और सुरक्षित आवास मिल सके। इस योजना के तहत लाभार्थियों को न केवल आवास की सुविधा मिलेगी, बल्कि इससे उनके सामाजिक और आर्थिक जीवन में भी सुधार होगा।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 एक महत्वपूर्ण कदम है जो न केवल शहरी गरीबों और मध्यम वर्गों को आवास उपलब्ध कराने की दिशा में काम करेगा, बल्कि समाज के सबसे वंचित वर्गों की भलाई के लिए भी प्रयास करेगा। यह योजना भारतीय समाज में समानता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।