Petrol Diesel Price 23 July : बजट से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव, इन राज्यों में घटे दाम, आम जनता को मिली राहत, जानें आज के ताजा रेट

Petrol Diesel Price 12 August, Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price
Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Price 24 July

Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Price 23 July : बजट से पहले आम जनता को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। कुछ जगह पर एक तरफ जहां दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Random Image

वहीं दूसरी जगह पर इसमें कमी देखी गई है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत को जिम्मेदार माना जा रहा है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों में अलग-अलग राज्यों में बदलाव देखने को मिलता है। यह बदलाव उन राज्यों के वैट (Value Added Tax) के तरीके और दरों के आधार पर होता है।

शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम भिन्न-भिन्न

दरअसल पेट्रोल और डीजल जीएसटी (Goods and Services Tax) के दायरे में नहीं आते हैं, बल्कि इन पर वैट लगाया जाता है। जिसकी दरें राज्य सरकारें निर्धारित करती हैं। वैट की दरें राज्य सरकारों के अनुसार अलग-अलग होती हैं, इसलिए हर शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं।

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भावों

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के भावों में नई उछाल देखी गई है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में आज कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये और डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर है।

दामों में गिरावट

बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल के दामों में भी गिरावट हुई है। बिहार में पेट्रोल 44 पैसे और डीजल 41 पैसे सस्ता होकर लीटर प्रति 106.87 रुपये और 93.61 रुपये में मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 14 पैसे सस्ता होकर लीटर प्रति 94.25 रुपये और 87.27 रुपये में मिल रहा है।

पेट्रोल-डीजल कीमतों में कमी

महाराष्ट्र में भी पेट्रोल-डीजल कीमतों में कमी हुई है। यहां पेट्रोल के दाम 20 पैसे घटकर 104.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे घटकर 90.77 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।