Petrol Diesel Price 16 July : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता, इन शहरों में कम हुई कीमत, जानें ताजा रेट्स

Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Price 09 August

Petrol Diesel Rate, Petrol Diesel Price, Petrol Diesel Price 16 July : सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतों की घोषणा की है। आज के अपडेट के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह स्थिरता तब देखने को मिल रही है जब जून 2017 से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना सुबह 6 बजे संशोधित किए जाते हैं।

Random Image

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

  • दिल्ली: राजधानी में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।
  • मुंबई: देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर है।
  • कोलकाता: पूर्वी भारत के प्रमुख शहर कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।
  • चेन्नई: दक्षिण भारत के मुख्य शहर चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर है।

अन्य प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

  • नोएडा: पेट्रोल 94.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर।
  • गुरुग्राम: पेट्रोल 95.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.05 रुपये प्रति लीटर।
  • बेंगलुरु: दक्षिण भारत के प्रमुख IT हब बेंगलुरु में पेट्रोल 102.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.94 रुपये प्रति लीटर।
  • चंडीगढ़: चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.40 रुपये प्रति लीटर है।
  • हैदराबाद: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पेट्रोल 107.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.65 रुपये प्रति लीटर है।
  • जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 104.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.36 रुपये प्रति लीटर है।
  • पटना: बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमत 105.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.04 रुपये प्रति लीटर है।
  • लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 94.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.76 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल के रेट्स कैसे चेक करें

आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट्स को जानने के लिए एक आसान तरीका अपना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से एक एसएमएस भेजना होगा। इस एसएमएस में आपको RSP पेट्रोल पंप का डीलर कोड एंटर करके 92249 92249 पर मैसेज भेजना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप नई दिल्ली में हैं, तो आपको RSP 102072 टेक्स्ट करके इस नंबर पर मैसेज भेजना होगा। अपने शहर के पेट्रोल पंप के डीलर कोड को इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों का प्रभाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता का सीधा असर वाहन चालकों और आम लोगों पर पड़ता है। लंबे समय से कीमतों में स्थिरता से न केवल गाड़ियों के मालिकों को राहत मिली है, बल्कि वस्त्र और अन्य सामान की ढुलाई करने वाली कंपनियों को भी फायदा हुआ है, क्योंकि इससे उनकी परिवहन लागत नियंत्रित रहती है।

हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतें विभिन्न कारणों से समय-समय पर प्रभावित हो सकती हैं। वैश्विक तेल बाजार में उतार-चढ़ाव, कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव, और विदेशी मुद्रा विनिमय दरें इन कीमतों को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं।

वर्तमान में महत्वपूर्ण मुद्दे

दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर पीयूसी (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) केंद्रों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की खबरें भी सामने आई हैं, जिससे वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन हड़तालों के चलते कई वाहन चालकों को अपने वाहनों की पीयूसी प्रमाणपत्र को नवीनीकरण कराने में कठिनाई हो रही है, जो कि उनके लिए एक अतिरिक्त चिंता का विषय बन गया है।