Passport Update: पासपोर्ट बनाना अब हुआ आसान, इतने दिन में घर पर पहुंचेगा डॉक्यूमेंट, ये दस्तावेज होंगे जरुरी

Passport Update, Passport Document Verification, Passport Making Process : साथ ही आपको सिद्धांतित समय पर डॉक्यूमेंट्स की प्रस्तुति करवाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि पासपोर्ट निर्गत होने के बाद आपकी दिनचर्या पर कोई प्रभाव न हो।

Passport Update, Passport Document Verification, Passport Making Process

Passport Update, Passport Document Verification, Passport Making Process : पासपोर्ट बनवाने का काम अब और भी आसान हो गया है। अब आपको डॉक्यूमेंट्स की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

दरअसल एक नई ऐप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन से ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन आपको डिजिटल डॉक्यूमेंट्स की मदद से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करेगी।

Passport Update : Digilocker से आसानी

डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटल डॉक्यूमेंट्स के माध्यम से, Digilocker एप्लिकेशन के इस्तेमाल से भी आप अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल पासपोर्ट के लिए कर सकते हैं।

Passport Update : फीस और अन्य जानकारी

नॉर्मल पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए लागू फीस 1500 रुपए है। यदि आपको अधिक पेज की आवश्यकता होती है, तो इसका भुगतान करने के लिए 2,000 रुपए की फीस लगती है।

साथ ही आपको सिद्धांतित समय पर डॉक्यूमेंट्स की प्रस्तुति करवाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि पासपोर्ट निर्गत होने के बाद आपकी दिनचर्या पर कोई प्रभाव न हो।

Passport Update :कितने समय में मिलेगा पासपोर्ट?

पासपोर्ट के लिए आवेदन के बाद आपको इंतजार करना होगा। डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन और जमा करवाने के बाद 15 दिन से लेकर 30 दिन तक का समय लग सकता है। वहीं पासपोर्ट को घर पर डिलीवर करने में भी समय लग्न स्वाभाविक है। हालांकि, इसमें तारीखें कम या ज्यादा हो सकती हैं, जो कि अन्य कारणों पर निर्भर करती हैं।

इन्हें भी पढ़िए –Modi Cabinet: जानें कैसी होगी मोदी 3.0 सरकार? पहली बार जीते ये नेता बन सकते हैं मंत्री… देखिए वो 7 नाम, जो हैं दावेदार

Big Breaking: फिर एक बार मोदी सरकार! छंट गए आशंकाओं के बादल, लग गई सहयोगियों की फाइनल मुहर, देखिए- NDA ग्रुप लिस्ट

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीज़ल के दाम में बढ़े, टंकी जाने से पहले, जानें- आपके शहर में कितनी बदली ईंधन की कीमत

Lok Sabha Election: सिर्फ 48 वोट से जीतकर संसद पहुंचा ये नेता, 2024 लोकसभा चुनाव की सबसे छोटी जीत

‘किंगमेकर’ बनने के बाद ‘नायडू’ के मन में क्या है? BJP को दिखाए रंग, सरकार बनने से पहले रखी ये मांग; तब चलेगी सरकार?