Chhattisgarh News: सेवा सहकारी समितियों में साढ़े 5 करोड़ रुपए का धान घोटाला, 8 समिति प्रभारी व ऑपरेटरों को नोटिस



Janjgir-Champa News: जिले के नवागढ़ ब्लाक की सेवा सहकारी समितियों में साढ़े 5 करोड़ रूपए के धान घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। धान खरीदी में गड़बड़ी करने वाले आठ समिति प्रभारी और कम्प्यूटर आपरेटरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जांच टीम गठित कर कटौद, मिस्दा, केरा, शिवरीनारायण सहित कई अन्य समितियों में भी हुए फर्जीवाड़े की जांच कराई जिसमें गलत ढंग से पंजीयन कराकर धान बिक्री करने का मामला सामने आया है।

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में जिले में बड़े पैमाने पर धान खरीदी में पुर्जीवाड़ा हुआ है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने ऐसे समितियों की जांच कराई। कलेक्टर ने जांच टीम गठित कर कटौद, मिस्दा, केरा, शिवरीनारायण सहित कई अन्य समितियों में भी हुए फर्जीवाड़े की जांच कराई तब साढ़े 5 करोड़ रुपए का धान घोटाला सामने आया है। नोडल अधिकारी अश्विनी पांडेय ने कहा कि जिन 8 समिति प्रभारियों और कम्प्यूटर आपरेटरों को नोटिस जारी किया गया है, अगर उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया, तो इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इन्हें सहकारी सेवा से अलग कर दिया जाएगा।

जांच में पता चला है कि कटौद, मिस्दा, केरा, शिवरीनारायण सहित कई अन्य समितियों में फर्जी पंजीयन कराकर तकरीबन 300 किसानों ने फर्जी तौर पर धान की बिक्री की है। किसानों के पात्रता से अधिक समर्थन मूल्य में धान खरीदी करने पर कलेक्टर ने प्रतिवेदन मंगाया। इस पूरे फर्जीवाड़े में समिति प्रभारियों और कम्प्यूटर ऑपरेटरों की संलिप्तता उजागर हुई है। इनसे नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। बरगांव में 22, शिवरीनारायण में 16 किसान, मिस्दा में 10, कटौद में 6, नेगुरडीह में 3, धाराशिव में 2, बुड़ेना में 2 भड़ेसर में 2, पकरिया में 14 किसान सहित लगभग 300 किसानों ने जालसाजी कर समितियों में धान बिक्री की है।

इन 8 लोगों को थमाया गया नोटिस

खरीदी केंद्र कटौद में कम्प्यूटर आपरेटर रामप्रताप कर्ष , खरीदी केंद्र प्रभारी – अमृत सुल्तानिया, खरीदी केंद्र मिस्दा में कम्प्यूटर आपरेटर – दिलीप कुमार दिवाकर खरीदी केंद्र प्रभारी – शिवशंकर साहू, खरीदी केंद्र केरा में कम्प्यूटर आपरेटर – बीरबल कुमार कहरा खरीदी केंद्र प्रभारी – रमाकांत पांडेय, खरीदी केंद्र शिवरीनारायण कम्प्यूटर आपरेटर उमेश कुमार सोनी, खरीदी केंद्र प्रभारी दिनेश कुमार कश्यप को नोटिस दिया गया है।

इन केंद्रों में भी हुई है गड़बड़ी

अकलतरा ब्लाक के अमलीपाली, करूमहू, पकरिया, लटिया खरीदी केंद्र में भी फर्जी पंजीयन कर धान की बिक्री की गई है। मगर इन केंद्रों की जांच नहीं हुई है। यहां भी बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि को पंजीयन कराकर धान की बिक्री की गई है।