Modi 3.0 Union Budget 2024 : महिलाओं-किसानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा, एक करोड़ युवाओं को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप, राज्यों को विशेष पैकेज, मुद्रा लोन-पीएम आवास में लाभ, जानें हाईलाइट

Modi 3.0 Union Budget 2024, Union Budget LIVE 2024, Union Budget 2024 Update, Union Budget 2024 Highlights

Modi 3.0 Union Budget 2024, Union Budget LIVE 2024, Union Budget 2024 Update, Union Budget 2024 Highlights : देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने बजट पेश करने में मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। निर्मला सीताराम लगातार सात बार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन गई है। इससे पहले मोरारजी देसाई द्वारा 1959 से 64 के बीच लगातार 6 बार बजट पेश किया गया था। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट है।

Random Image

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट

बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई है निर्मला सीतारमण द्वारा लगातार सातवें बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस गरीब महिला युवा और अन्नदाता किसानों पर रहेगा। इसके साथ ही सरकार नौकरी को बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण घोषणा करने वाली है।

नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे

बड़ी घोषणा करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि 6 करोड़ किसने की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी। पांच राज्यों के नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

मुद्रा लोन की रकम को 10 लाख से बढ़कर 20 लाख

इसके साथ ही मुद्रा लोन की रकम को 10 लाख से बढ़कर 20 लाख रुपए कर दिया गया है।

5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप की भी घोषणा

₹500 कंपनियों में 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप की भी घोषणा की गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं लड़कियों के लिए लाभ पहुंचाने वाली योजना के लिए 3 लाख करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक हर महीने फ्री

इसके साथ ही सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक हर महीने फ्री बिजली दी जाएगी।

गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया

गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। गोल्ड और सिल्वर पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। इंपॉर्टेंट ज्वेलरी सस्ती होगी।

नालंदा विश्वविद्यालय से जुड़े बड़े ऐलान

इसके साथ ही नालंदा विश्वविद्यालय से जुड़े बड़े ऐलान किए गए हैं। बिहार के इस यूनिवर्सिटी का पूर्ण विकास किया जाएगा।

बिहार लगातार बढ़ की चपेट में आ रहा है बिहार में बाढ़ रोकने के लिए नेपाल के साथ मिलकर काम किया जाएगा।

वेदर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी

25000 गांव में वेदर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार नई सड़के बनाएगी। पीएम ग्राम सड़क योजना का चौथा फेज शुरू किया जाएगा।

मोबाइल फोन और चार्जर सस्ते

मोबाइल फोन और पार्ट्स के घरेलू प्रोडक्ट बढे हैं। मोबाइल इंडस्ट्री ग्राहकों के लिहाज से बढ़ी है।मोबाइल फोन और चार्जर सस्ते होंगे।

बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य लॉन्च

इसके साथ ही काम करने वाले लोगों के बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य लॉन्च किया गया है। बच्चों के माता-पिता इसमें पैसे जमा कर सकेंगे। इसके साथ ही मौजूद एनपीएस में इसे शामिल किया जाएगा।

बड़ी घोषणा करते उन्होंने कहा कि जिन्हें सरकारी योजना के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा। उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा। लोन का तीन प्रतिशत तक पैसा सरकार देगी। इसके लिए ई वाउचर लाये जाएंगे। हर साल 100000 छात्रों को इसका लाभ दिया जाएगा।

वहीं पहली नौकरी वालों के लिए 1लाख से कम सैलरी होने पर ईपीएफओ ने पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को ₹15000 की मदद तीन किस्त में करने की भी घोषणा की ।

स्पेशल स्कीम राज्यों के लिए लाई गई

इसके अलावा स्पेशल स्कीम राज्यों के लिए लाई गई है। जिसके तहत बिहार और आंध्र प्रदेश दो राज्यों को बड़ा तोहफा दिया गया है। बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम लाई जाएगी। साथ ही आंध्र प्रदेश को 15000 करोड़ जबकि बिहार को 41000 करोड रुपए की मदद की भी घोषणा की गई है।