LPG Price Today : महीने के पहले ही दिन ग्राहकों को मिली राहत, 30 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें आपके शहर में ताजा रेट

GAS Cylinder Rate, Gas Cylinder Price LPG Price, LPG Price Today

GAS Cylinder Rate, Gas Cylinder Price, LPG Price, LPG Price Today : देशभर में गैस सिलेंडरों की कीमतों में आए बदलाव ने लोगों को खुशी की लहर दिलाई है।

सोमवार, 1 जुलाई 2024 को तेल बेचने वाली कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में करीब 30 रुपये तक की कटौती कर दी गई है।

जानें रेट

यह बदलाव विभिन्न शहरों में अलग-अलग राजस्व निर्धारण के अनुसार किया गया है। दिल्ली में अब कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1676 रुपये की बजाय 1646 रुपये में मिलेगा। मुंबई में इसकी कीमत 1629 रुपये से 31 रुपये घटकर 1598 रुपये हो गई है। कोलकाता में यह सिलेंडर अब 1756 रुपये में उपलब्ध है, जबकि यहां पर पहले इसकी कीमत 1787 रुपये थी।

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली में इसका मूल्य 803 रुपये है, मुंबई में 802.50 रुपये, कोलकाता में 829 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये है। इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है और यहीं अप्रैल 2023 से इनकी कीमतों में स्थिरता बनी हुई है।

सिलेंडरों की कीमतों में इस वर्ष यह तीसरा बदलाव

एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में इस वर्ष यह तीसरा बदलाव है। पहली बार 1 जून 2023 को एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इसकी कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई थी, और फिर 30 अगस्त 2023 को 100 रुपये की और कटौती की गई थी। इस नए संशोधन के बाद, लोगों में गैस सिलेंडरों की खरीद पर आराम और राहत का माहौल है।

व्यापारिक स्थापनाएं और रेस्टोरेंट्स को आराम

इस बारे में तेल कंपनियों के एक प्रवक्ता ने कहा, “कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों में कीमतों में हुई गिरावट का लक्ष्य यह है कि व्यापारिक स्थापनाएं और रेस्टोरेंट्स को आराम से उपयोग कर सकें। इससे समाज में भी कोई भारी असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि घरेलू उपयोगकर्ताओं को यह फायदा नहीं मिलेगा।”

इस नए दामों का अनुमानित प्रभाव देशवासियों के दैनिक जीवन पर अध्ययन करते हुए, व्यापारिक स्थापनाओं और रेस्टोरेंट्स में इसके उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इससे अंततः आम जनता को भी एक तरह की महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है।