केएसके महानदी तालाबंदी मामला : त्रिपक्षीय बैठक पर वेज रिविजन पर नही हुई चर्चा.. तो एचएमएस यूनियन ने समझौते में नही किया हस्ताक्षर…

जांजगीर-चांपा : केएसके महानदी पावर कंपनी लिमिटेड नरियरा में साजिश् पूर्वक किये गए अवैधानिक तालाबंदी के संदर्भ में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अतिरिक्त कलेक्टर लीना कोसम की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमे छत्तीसगढ़ पावर मजदूर संघ एचएमएस एवं यूनाइटेड मजदूर संघ को बैठक के लिए बुलाया गया था। बैठक में जिला प्रशासन के अलावा प्लांट प्रबंधक के अधिकारी भी मौजुद थे।

बैठक में सिर्फ तालाबंदी को खोलने के विषय पर चर्चा हुआ, श्रमिको के मांगों के बारे में कोई चर्चा नहीं हुआ। एचएमएस संघ की मांग है कि वेज रिविजन होना चाहिए। विगत 10 वर्षो से प्लांट मे अपना सेवा दे रहे है। मजदूरो के हित को देखते हुए हमारी मांग जायज हैं। 9 जनवरी को यूनाइटेड मजदूर संघ ने आंदोलन किया था जिसके बाद 10 जनवरी को तालाबंदी कर दी गयी। बैठक में यूनाइटेड मजदूर संघ ने निशर्त तालाबंदी खोलने पर अपनी सहमति दिया लेकिन एचएमएस यूनियन ने निशर्त तालाबंदी खोलने पर यह कर असहमति जाहिर किया। हमारा संघ इस तालाबंदी विवाद में शामिल नही है। हमारी मांग वेज रिविजन को लेकर हैं जो पूरी होनी चाहिए। बैठक में सकारात्मक परिणाम की आस लगाए मजदूर तब निराश हो गए कि जब उन्हें पता चला कि बिना वेतन बढ़ोतरी के बाद तालाबंदी खोलने जा रही है।

जिसके बाद श्रमिक बड़ी संख्या में पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर अपनी संमस्याओ से अवगत कराया कि मजदूर इस साजिश से हताश है उनका हक मारा जा रहा है। प्रबन्धन और उनके लोगो मिलकर मजदूरो को मोहरा बना रहे है। श्रमिको ने एक स्वर में कहा मजदूरो की मजदूरी बढ़ाये बगैर तालाबंदी खोलना यह साबित करता है कि यह पूरे योजनाबद्ध तरीके से हुआ है।