Jabalpur Train Accident : बड़ा ट्रेन हादसा, सोमनाथ एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे, यात्रियों में मची अफरातफरी

Train Accident, Somnath Express Accident, Somnath Express, Jabalpur Train Accident

Train Accident, Somnath Express Accident, Somnath Express, Jabalpur Train Accident : जबलपुर में शनिवार सुबह एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। जिसने यात्रियों को हिला कर रख दिया। सोमनाथ एक्सप्रेस ट्रेन जब प्लेटफॉर्म पर पहुंचने ही वाली थी कि ठीक 200 मीटर पहले दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे से यात्रियों में हड़कंप मच गया है। राहत की बात यह है कि इस घटना में किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नहीं है। हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

Random Image

सभी यात्री सुरक्षित

पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआरओ हर्षित श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रेन नंबर 2291, जो इंदौर से जबलपुर के लिए चल रही थी, जब रेलवे स्टेशन के करीब पहुंची, तो प्लेटफॉर्म नंबर-6 की ओर जा रही थी। अचानक ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए, लेकिन गाड़ी की रफ्तार धीमी थी, जिससे बड़ा हादसा टल गया।

श्रीवास्तव ने कहा, “ट्रेन की स्पीड धीमी होने के कारण यात्रियों को कोई हानि नहीं हुई। यदि ट्रेन की रफ्तार तेज होती तो स्थिति अधिक गंभीर हो सकती थी। सभी यात्री सुरक्षित हैं और अपने घरों के लिए रवाना हो चुके हैं। यह घटना सुबह 5.50 बजे के करीब हुई जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचने ही वाली थी।”

इस घटना के बाद रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने तुरंत राहत कार्य शुरू किया और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। हादसे की जांच शुरू कर दी गई है ताकि यह पता लगाया जा सके कि डिब्बे पटरी से क्यों उतरे और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

12 अगस्त को इटारसी जंक्शन पर भी हादसा

इससे पहले 12 अगस्त को इटारसी जंक्शन पर भी एक समान घटना घटी थी। मैसूर से रानी कमलापति की ओर जाने वाली समर स्पेशल ट्रेन के दो कोच इटारसी रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गए थे। इस हादसे में भी कोई हताहत नहीं हुआ था, लेकिन ट्रेन के अचानक रुके होने के कारण यात्री दहशत में आ गए थे। समर स्पेशल ट्रेन के दो एसी कोच B-1 और B-2 प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के दौरान डिरेल हो गए थे। तत्परता से रेलवे के अधिकारियों ने यात्रियों को डिब्बों से बाहर निकाला और राहत कार्य शुरू किया।