इस तरह से चुना जाएगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष

नई दिल्ली: हाल के दौर में लगभग दो दशकों तक गांधी परिवार के नेतृत्व में रही कांग्रेस में अक्टूबर में अगले कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव होने जा रहा है। 30 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख के बाद तय हो गया है कि इस पद के लिए मुकाबला दो तरफा होगा। इसके एक छोर पर गांधी परिवार के ‘वफादार’ और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे मल्लिकार्जुन खड़गे हैं, तो दूसरी और से नामांकन के दिन ही अपने मेनिफेस्टो में भारत का गलत नक्शा दिखाकर ‘सेल्फ गोल’ करने वाले तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर चंद हफ्तों बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान होगा। हालिया दौर में लंबे समय बाद कांग्रेस को कोई गैर गांधी परिवार का अध्यक्ष मिलेगा। नए अध्यक्ष के सामने 2024 लोकसभा चुनाव समेत पार्टी की वैचारिक धारा में आ रहे बदलाव के अनुकूल नया रास्ता बनाने की अहम जिम्मेदारी होगी। ऐसे में जानते हैं कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव कैसे होगा…..

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव की पूरी प्रक्रिया कांग्रेस पार्टी के संविधान के अनुच्छेद 18 में साफ-साफ लिखी है। कांग्रेस अभी तक इसी संविधान के सहारे ही काम कर रही है या कहें कि राजनीति कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष पद की चुनाव प्रक्रिया अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) संचालित करती है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का चयन प्रदेश कांग्रेस समितियों की परस्पर सहमति से होता आया है। इस साल पार्टी अध्यक्ष पद के लिए तीन कांग्रेसी नेताओं ने नामांकन दाखिल किया है। एक बार जब अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों का नामांकन हो जाता है, फिर राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के पदाधिकारी मतदान करते हैं। यह मतदान प्रदेश कांग्रेस समिति के मुख्यालय में होता है। इस समय कांग्रेस के 9 हजार पदेन सदस्य हैं, जो पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मतदान करेंगे, जिन्हें इलेक्टोरल कॉलेज कहते हैं।

इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्य अपना-अपना वोट अपने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में डालेंगे। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि गांधी परिवार भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में अपना वोट डालेगा या नहीं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के मतदान के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद समिति उनकी गिनती करेगी। जिस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा वोट मिले होंगे, उसे 19 अक्टूबर को कांग्रेस का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि 17 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी इस लिहाज से शुक्रवार को तीन लोगों ने ही कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। ये कांग्रेसी नेता थे मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी. हालांकि मुख्य मुकाबला खड़गे और थरूर के बीच ही तय माना जा रहा है।