तो 2007 मे हो जाता पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का प्लेन क्रेस

[highlight color=”red”]नई दिल्ली [/highlight]

रुस दौरे के दौरान पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह का आधिकारिक विमान क्रैश होने के काफी करीब पंहुच गया था । रूस के आधिकारिक दौरे के दौरान मास्को में लैंडिंग से ठीक पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बाल-बाल बच गए थे ।  द फ्लाइट्स डाटा रिकॉर्डर (एफडीआर) से यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है ।

[highlight color=”blue”]रूस दौरे के वक्त पैदा हुए थे हालात[/highlight]
अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ में छपी खबर के मुताबिक साल 2007 में 11 नवंबर को तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह रूस के आधिकारिक दौरे पर गए थे. उस दौरान एयर इंडिया के विमान बोइंग 747 में तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद क्रू मेंबर्स ने मास्को एटीसी से फौरन संपर्क किया और कॉकपिट में वार्निंग लाइट्स जला दिए थे ।

[highlight color=”blue”] जला दिए थे कॉकपिट में वार्निंग लाइट[/highlight]
एफडीआर के मुताबिक वह वीवीआईपी विमान सही फैसला लिए जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक गाइड स्लोप से नीचे उड़ने लगा था. यह स्लोप विमान रनवे से सही सलामत संपर्क में आने के लिए तय किया गया फ्लाइट पाथ होता है. क्रू मेंबर्स ने मास्को एटीसी के बताए तरीके से लैंडिंग की कोशिश की तो विमान के व्हील्स नीचे नहीं पाए और कॉकपिट में वार्निंग लाइट जला दी गई थी.

[highlight color=”blue”]एयर इंडिया की कोई प्रतिक्रिया नही[/highlight]
एयर इंडिया की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. वहीं जूनियर पायलट को प्रशिक्षित करने वाले एक कमांडर ने बताया कि व्हीआईपी विमानों की सुरक्षा के बारे में बरती जानी वाली सावधानियों में लैंडिंग गियर नीचे न होना और अलार्म बजना बड़ी मुश्किलों की निशानी है. हालांकि, वीवीआईपी सवार हों तो विमान के अंदर शोर और हलचल को बचाने के लिए इसमें हल्दी देरी की जाती है.