Honorarium Hike : कर्मचारियों -शिक्षकों को तोहफा, मानदेय में बढ़ोतरी, सरकार ने जारी की अधिसूचना, अकाउंट में आएंगे इतने रूपए

Honorarium Hike, Employees Honorarium Hike, Ration Dealers Honorarium Hike

Employees Honorarium Hike, Honorarium Hike, Honorarium Update : कर्मचारियों के लिए खुशखबर है। उनके मानदेय को बढ़ाया गया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Random Image

राज्य सरकार ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के माध्यम से बीआरपी (ब्लॉक रिसोर्स पर्सन) और सीआरपी (क्लसरूम रिसोर्स पर्सन) के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

मानदेय में बढ़ोतरी

इस बढ़ोतरी के बाद, बीआरपी-सीआरपी के लिए मिलने वाली मानदेय में 7100 से 8500 रुपये तक की वृद्धि हो गई है। इसके अलावा, अनुश्रवण भत्ता और मोबाइल इंटरनेट भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।

इतना मिलेगा मानदेय

झारखंड सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, प्रशिक्षित बीआरपी को अब 26000 रुपए और अप्रशिक्षित को 24500 रुपए का मानदेय मिलेगा। वहीं, प्रशिक्षित सीआरपी को 24200 रुपए और अप्रशिक्षित को 22600 रुपए मानदेय मिलेगा।

इसके साथ ही, बीआरपी को प्रतिमाह अनुश्रवण भत्ता 1200 रुपए और मोबाइल इंटरनेट के लिए प्रतिमाह 300 रुपए मिलेंगे। सीआरपी को भी प्रतिमाह अनुश्रवण भत्ता 1000 रुपए और मोबाइल इंटरनेट के लिए प्रतिमाह 300 रुपए दिए जाएंगे।

745 बीआरपी और 2289 सीआरपी कार्यरत

झारखंड में कुल 745 बीआरपी और 2289 सीआरपी कार्यरत हैं, जिन्हें इस नई वेतन संरचना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। यह नया मानदेय और भत्ते 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे।

बीआरपी-सीआरपी के वेतन में बढ़ोतरी के लिए ये अभियान लंबे अरसे से चल रहा था। बीआरपी-सीआरपी अपने अधिकारों के लिए आंदोलन कर रहे थे और सरकार से अपनी मांगें प्रस्तुत की थी। हेमंत सोरेन सरकार के फिर से सत्ता संभालने के बाद इस मामले में सकारात्मक कदम उठाया गया है।