Health Tips : अगर आप भी खा रहे हैं यह फल तो हो जाइए सावधान, चिपकाया जा रहा है जहर, FSSAI का बड़ा दावा, किया सतर्क

Health tips, Fruits, Fruits Benefit, Stickers Fruits

Health tips, Fruits, Fruits Benefit, Stickers Fruits : एक बार फिर से एफएसएसएआई ने जानकारी देते हुए लोगों को सतर्क किया है।आजकल ज्यादातर दुकानों में फलों और सब्जियों पर स्टीकर लगे हुए देखे जा सकते हैं। ये स्टीकर उत्पाद की जानकारी देने के लिए होते । हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि इन स्टीकरों के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले गोंद स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Random Image

स्टीकर का उद्देश्य और भारत में इसका इस्तेमाल

दुनिया भर में फलों और सब्जियों पर स्टीकर लगाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उत्पाद की जानकारी देना होता है। इनमें आमतौर पर उत्पाद का नाम, गुणवत्ता, उत्पत्ति, और बारकोड जैसी जानकारी होती है। हालांकि, भारत में अक्सर दुकानदार अपने उत्पादों को आकर्षक दिखाने और धब्बों को छिपाने के लिए स्टीकर का इस्तेमाल करते हैं। इन स्टीकरों पर लिखा होता है जैसे “टेस्टेड ओके” या “बेस्ट क्वालिटी”, जो वास्तविकता में सही नहीं होते हैं।

FSSAI के दिशा-निर्देश की अवहेलना

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने फलों और सब्जियों पर स्टीकर लगाने के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हैं। FSSAI के अनुसार, स्टीकर पर केवल आवश्यक जानकारी जैसे कि उत्पत्ति, बारकोड, और मूल्य ही होनी चाहिए। इसके अलावा, स्टीकर को सीधे फल या सब्जी पर चिपकाने के बजाय, उसके बीच में एक बफर सामग्री रखनी चाहिए। चिपकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रंग और गोंद खाद्य मानकों के अनुसार सुरक्षित होने चाहिए।

लेकिन कई दुकानदार इन नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं। वे स्टीकर को सीधे फलों और सब्जियों पर चिपकाते हैं और सस्ती गुणवत्ता के गोंद का इस्तेमाल करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

स्टीकर लगे फल-सब्जियों के स्वास्थ्य पर प्रभाव

फल और सब्जियों की त्वचा छिद्रदार होती है, जिससे स्टीकर पर मौजूद चिपकने वाले पदार्थ और रसायन आसानी से फल या सब्जी में प्रवेश कर सकते हैं। ये रसायन हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल असंतुलन और प्रजनन क्षमता पर असर। गर्मी और धूप के संपर्क में आने पर ये रसायन अधिक तेजी से फैल सकते हैं, जिससे विषाक्तता का खतरा बढ़ जाता है।

सुरक्षित खरीदारी के टिप्स

  1. फल और सब्जियां खरीदते समय, यदि स्टीकर लगे हों तो पहले उसे हटा दें। इसके बाद, जहां स्टीकर चिपका था, वहां की त्वचा को भी हटा दें।
  2. फलों और सब्जियों को खाने से पहले अच्छे से धो लें। इससे स्टीकर के किसी भी संभावित रसायन को हटाया जा सकता है।
  3. जहां से आप फल और सब्जियां खरीद रहे हैं, वहां की गुणवत्ता पर ध्यान दें। विश्वसनीय दुकानदारों से ही खरीदारी करें।
  4. FSSAI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को समझें और उन पर ध्यान दें। अगर आपको लगता है कि कोई उत्पाद मानक के अनुरूप नहीं है, तो उसकी शिकायत करने में संकोच न करें।

स्टीकर लगे फलों और सब्जियों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभावों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। उपभोक्ताओं को चाहिए कि वे खरीदारी के दौरान सावधानी बरतें और स्टीकर को हटाने के बाद फलों और सब्जियों को अच्छे से धोएं। साथ ही, यह आवश्यक है कि दुकानदारी और व्यापारियों को FSSAI के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि उपभोक्ताओं की सेहत को सुनिश्चित किया जा सके।