Haryana Assembly Election 2024 : विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी हुई तेज, BJP में टिकट दावेदारों की लंबी लाइन, सीएम के लिए इन दो सीटों पर चर्चा, हाई कमान लगाएगा मुहर

Haryana Assembly Election 2024, Assembly Election 2024, Pre poll Survey of Haryana Election 2024, Haryana Election Pre Poll Survey, Vinesh Phogat

Haryana Election 2024, Haryana Assembly Election 2024, Assembly Election 2024 : हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर आगामी चुनाव के लिए भाजपा ने शुरू कर दी है। तैयारी को अंतिम रूप देने के मकसद से एक महत्वपूर्ण दो दिवसीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार को संपन्न की। इस बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने हर विधानसभा क्षेत्र के लिए संभावित उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की, जिसे पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा।

Random Image

सभी सीटों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा

बैठक के दौरान हर विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन से पांच उम्मीदवारों के पैनल बनाए गए। इन पैनलों में पूर्व सांसद, राज्यसभा सांसद, मौजूदा विधायक और मंत्री शामिल किए गए हैं। इसके अलावा, नेताओं के बेटे, बेटियों और रिश्तेदारों के नाम भी सूची में शामिल किए गए हैं। भाजपा के दिग्गज नेताओं के लिए जिन सीटों पर दावेदारी है, वहां केवल उन्हीं के नाम को प्राथमिकता दी गई है। इससे यह स्पष्ट होता है कि पार्टी प्रमुख नेताओं की महत्वाकांक्षाओं को लेकर गंभीर है और उनकी दावेदारी को मजबूती से समर्थन दे रही है।

पैनल पर कांट-छांट की प्रक्रिया

केंद्रीय समिति की बैठक से पहले भाजपा की एक छोटी टीम पैनल पर कांट-छांट करेगी। इस प्रक्रिया के बाद, चयनित नामों की सूची केंद्रीय समिति के पास भेजी जाएगी। पार्टी के सूत्रों के अनुसार, 25 अगस्त को होने वाली बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जा सकती है। यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करेगी कि पार्टी के पास हर सीट पर मजबूत और जीतने की क्षमता रखने वाले उम्मीदवार हों।

उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया

बैठक के बाद भाजपा नेताओं ने बताया कि सभी सीटों पर प्रत्येक उम्मीदवार के नाम पर गहन चर्चा की गई। इसमें पूर्व सांसदों, मौजूदा राज्यसभा सांसदों, और 41 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल थे। लोकसभा चुनाव में हार चुके सदस्यों और नेताओं के रिश्तेदारों के नाम भी पैनल में शामिल किए गए हैं। विशेषकर सीएम नायब सिंह सैनी के करनाल और नारायणगढ़ सीटों पर चर्चा हुई, हालांकि इन पर अंतिम निर्णय पार्टी हाईकमान ही लेगा।

दिग्गज दावेदारों की प्राथमिकता

जिन विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के दिग्गज दावेदार हैं, वहां पर केवल उन्हीं के नामों पर चर्चा की गई। भाजपा के एक नेता ने बताया कि कुछ सीटों पर तीन से पांच उम्मीदवारों के नाम पैनल में शामिल किए गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहरलाल ने बताया कि कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पहले ही तय हो चुके हैं और टिकट के दावेदारों के नाम लिफाफे में बंद कर दिए गए हैं।

दावेदारों की संख्या और चयन की प्रक्रिया

प्रदेश भर की 90 सीटों पर दो हजार से अधिक दावेदारों ने अपनी उम्मीदवारी पेश की है। पार्टी ने सर्वे और आवेदन के आधार पर संभावित उम्मीदवारों के तीन से चार नामों पर चर्चा की है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बैठक में केवल उन उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई जिन्होंने चुनाव जीतने की क्षमता साबित की है। पार्टी ने इस प्रक्रिया को जल्दी में न करते हुए, सभी संभावनाओं पर गंभीरता से विचार करने का निर्णय लिया है। अंतिम चयन और अनुमोदन केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा किया जाएगा।

भाजपा की इस बैठक से यह स्पष्ट हो गया है कि पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी चुनावी रणनीति को लेकर गंभीर है और वह सुनिश्चित करना चाहती है कि हर सीट पर सबसे मजबूत उम्मीदवार उतारे जाएं। इस प्रक्रिया के जरिए भाजपा हरियाणा में अपनी राजनीतिक स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।