Gold Silver Price : सोना खरीदारों के लिए अच्छी खबर, लगातर 6वें दिन सोने की कीमत में बड़ी गिरावट, 68000 तक पहुंचे भाव, जानें आज के रेट

Gold Silver Price 27 July, Gold Silver Rate, Gold Silver Price

Gold Silver Price 27 July, Gold Silver Rate, Gold Silver Price : शनिवार (27 जुलाई) को देश के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में एक बड़ी गिरावट आई है। इस गिरावट के चलते सोना 1070 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो गया है, जिससे खरीदारों को राहत मिली है। हालांकि चांदी की कीमतों में शनिवार को कोई बदलाव नहीं आया है।

Random Image

बाजार में उतार-चढ़ाव

दरअसल सोने और चांदी की कीमतें हर दिन टैक्स और उत्पाद शुल्क के कारण घटती और बढ़ती रहती हैं, जिससे बाजार में उतार-चढ़ाव देखा जाता है।

18 कैरेट से लेकर 24 कैरेट सोने की कीमतों में गिरावट

शनिवार को सर्राफा बाजार में 18 कैरेट से लेकर 24 कैरेट सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई। बाजार खुलने के साथ ही 24 कैरेट सोने की कीमत 1070 रुपये की कमी के साथ 68880 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। 26 जुलाई को इसका भाव 69950 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

इसी तरह, 22 कैरेट सोने की कीमत में 1000 रुपये की गिरावट आई और इसका भाव 63150 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। 26 जुलाई को इसकी कीमत 64150 रुपये थी। 18 कैरेट सोने की कीमत में भी गिरावट देखी गई है। शनिवार को इसकी कीमत 820 रुपये घटकर 51670 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई, जबकि 26 जुलाई को इसकी कीमत 52490 रुपये थी।

चांदी की कीमतें स्थिर

सोने की कीमतों के उलट, चांदी की कीमतों में शनिवार को कोई बदलाव नहीं आया। बाजार में चांदी की कीमत 84500 रुपये प्रति किलो रही। चांदी की कीमत स्थिर रहने से चांदी के खरीदारों को स्थिरता का एहसास हो रहा है, जबकि सोने के खरीदारों के लिए सोने की कीमतों में गिरावट एक राहत भरी खबर साबित हो रही है।

भविष्य में संभावित गिरावट

प्रमुख सर्राफा कारोबारी के अनुसार, पिछले 6 दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। उनका कहना है कि वर्तमान में सोने की कीमतों में और गिरावट की संभावना है। बाजार के जानकार मानते हैं कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और कम हो सकती हैं, जिससे खरीदारों को बेहतर खरीदारी के अवसर मिल सकते हैं।विशेषज्ञों का मानना है कि वर्तमान समय सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि कीमतें काफी कम हैं।

शुद्धता की जांच

सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच कर लेना महत्वपूर्ण है। सोने की शुद्धता को कैरेट में मापा जाता है। सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में आई इस गिरावट ने खरीदारों को राहत दी है।

चांदी की कीमत स्थिर रही, लेकिन सोने की कीमतों में लगातार गिरावट बाजार के लिए सकारात्मक संकेत है। आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और कमी की संभावना को देखते हुए, यह समय सोना खरीदने के लिए अनुकूल हो सकता है।