Fatafat Update: शॉर्ट में पढ़ें पांच बड़ी खबरें!

१. एक्शन: खिलौनों की गुणवत्ता को लेकर सख्त हुई सरकार

भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से तय किए गए मानकों को पूरा किए बिना बिक रहे खिलौनों के खिलाफ सख्ती शुरू हो गई है। ब्यूरो ने 28 दिसंबर से देश के अलग-अलग हिस्सों में अब तक 44 छापे मारे हैं। इन छापों में वैसे खिलौनों को सीज किया गया है जो तय मानकों पर खरे नहीं उतर सके। इन छापों में ऐसे 18,629 खिलौने जब्त किए गए हैं। जिन स्टोर्स में छापे मारे गए हैं उनमें Hamleys, WHSmith और Archies भी शामिल हैं।

२. INDvSL: भारत की जीत, राहुल ने किया कमाल

दूसरे वनडे में भारत ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया है। 216 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर मैच आसानी से जीत ली। हालांकि एक समय भारत का स्कोर 86 रन पर चार विकेट हो गया था। ऐसा लग रहा था कि मैच भारत के हाथ से निकल गया, लेकिन KL राहुल (64*) और हार्दिक ( 36 ) की सूझबूझ पारी ने भारत को जीत दिला दी। दोनों के बीच 75 रन की बहुमूल्य साझेदारी हुई। भारत अब सीरीज में 2-0 से आगे है।

३. आप भी फोन में देखते हैं अश्लील Video?

भारत में एडल्ट कॉन्टेंट पर बैन के बावजूद कई लोग चोरी-छुपे देखते हैं। पॉर्न देखने वालों को लगता है कि वे प्राइवेट मोड में देख रहे हैं तो किसी को खबर नहीं होगी, लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है। दरअसल जब भी आप पॉर्न देखते हैं तो उस वक्त आप पर हजारों AI बॉट की नजर रहती है। फोन में पड़े एप्स उस दौरान आप पर किसी खुफिया एजेंसी की तरह नजर रखते हैं। यानी आपकी पूरी ब्राउजिंग हिस्ट्री को ट्रैक किया जाता है।

४. मैदान में गिरने लगी राख, भारतीय खिलाड़ियों को जाना पड़ा बाहर!

एक तरफ भारत-श्रीलंका के बीच कोलकाता में वनडे मैच खेला जा रहा है। तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र के पुणे में रणजी ट्रॉफी मैच में एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला। यहां तमिलनाडु और महाराष्ट्र के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान अचानक आसमान से राख गिरने लगी। आलम ये हुआ कि इसके कारण मैच को करीब आधे घंटे तक रोकना पड़ गया। जांच में पता चला कि MCA स्टेडियम के बाहर कुछ दूरी पर आग लगी हुई थी, जिसके कारण ये हुआ।

५. NSA लागू करने पर छत्तीसगढ़ में गरमाई सियासत

छत्तीसगढ़ के 31 जिलों में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून NSA लागू करने की अधिसूचना का समाचार आने के बाद प्रदेश में राजनीतिक बवाल खड़ा हो गया है। भाजपा ने इसे आदिवासी संस्कृति को खत्म करने की साजिश बताया है। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहा, यह बात तो भाजपा के लोगों से पूछा जाना चाहिए कि वे क्यों डरे हुए हैं। कहीं वे भी षड़यंत्र में शामिल तो नहीं।