EVM Hack : फिर बदनाम हुई EVM, हैक होने का खतरा, एलन मस्क का बड़ा बयान

EVM Hack, Electronic Voting Machine, Elon Musk : ईवीएम एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग वोटिंग की सरल, तेज और विश्वसनीय प्रक्रिया बनाने के लिए किया जाता है।

EVM Hack, Electronic Voting Machine, Elon Musk

EVM Hack, Electronic Voting Machine, Elon Musk : ईवीएम एक बाद फिर बदनामी झेल रही है। एक बार फिर से EVM पर खतरा मंडरा रहा है। दरअसल एलन मस्क द्वारा की गई ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को लेकर की गई चौंकाने वाली बयानबाज़ी ने दुनिया भर में चर्चा का केंद्र बना दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर अमेरिकी चुनावों से ईवीएम को हटाने की मांग की है, जिससे एक नई बहस की शुरुआत हुई है।

EVM Hack : ईवीएम को हैक किया जा सकता है

एलन मस्क ने अपनी ट्विटर पोस्ट में बताया कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है और इसे बंद करने की जरूरत है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर की पोस्ट पर रिएक्ट करते हुए यह दावा किया। एलन मस्क के इस बयान ने चुनावी प्रक्रिया में भरसक बदलाव की मांग को और भी उजागर किया है।

EVM Hack : ईवीएम से जुड़ी अनियमितता चिंताजनक बात

रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर ने अपनी पोस्ट में बताया कि प्यूर्टो रिको के चुनावों में ईवीएम से जुड़ी अनियमितताओं को लेकर चिंताजनक बात की थी। उन्होंने बताया कि पेपर ट्रेल की अभावता वहां अनियमितताओं को छुपाने के लिए कारगर हो गई है। उन्होंने अमेरिकी नागरिकों को साफ़ होने का अधिकार बताया कि उनका वोट किसे गया है और क्या उसमें संदेह है।

EVM Hack : ईवीएम को हैक करने का खतरा अनुमानित

इस बात के बाद एलन मस्क ने एक्स पर ट्वीट किया कि ईवीएम को हैक करने का खतरा अनुमानित है, और इस समस्या का समाधान केवल पेपर बैलेट में है। उन्होंने कहा कि चाहे मानव हो या एआई, ईवीएम के हैक का खतरा हमेशा बना रहता है।

ईवीएम एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग वोटिंग की सरल, तेज और विश्वसनीय प्रक्रिया बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग भारतीय चुनावों में भी किया जाता है, जहां यह मशीन वोट किए जाने के बाद उसकी गणना करती है। इस बयान ने ईवीएम पर सवाल उठाने वाली बहस को और भी तेज़ कर दिया है।

अमेरिका में इस वक्त बिल्कुल चुनावी राजनीति की चरम स्थिति है, और इस तरह की बयानबाज़ी से चुनावी प्रक्रिया में सुधार की बात सभी पार्टियों के लिए जरूरी है। इस मुद्दे पर विशेषज्ञों की राय और लोगों की राय को समझना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इससे आने वाले चुनावी मामलों में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं।