Earthquake : बैक टू बैक लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता, इन राज्यों में हिली धरती

Earthquake In Jammu Kashmir, Jammu Kashmir Earthquake, Earthquake

Earthquake In Jammu Kashmir, Jammu Kashmir Earthquake, Earthquake : मंगलवार की सुबह एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है। भूकंप के झटके 6 बजकर 45 मिनट और 6 बजकर 52 मिनट पर महसूस किए गए।

Random Image

भूकंप के झटके 6 बजकर 45 मिनट और 6 बजकर 52 मिनट पर महसूस

जम्मू-कश्मीर में बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में एक के बाद पहला भूकंप बारामूला से 74 किलोमीटर दूर जमीन के पांच किलोमीटर अंदर आया, जबकि दूसरा भूकंप बारामूला से 74 किलोमीटर दूर और 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया।

भूकंप के झटके ने क्षेत्रीय लोगों में दहशत पैदा कर दी, जिससे कई लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि प्रारंभिक रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप से किसी प्रकार की जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

बारामूला और कुपवाड़ा के अलावा पूंछ में भी महसूस

भूकंप के झटके बारामूला और कुपवाड़ा के अलावा पूंछ में भी महसूस किए गए। भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं होने की जानकारी मिली है।

इससे पहले जुलाई में भी कश्मीर के बारामूला में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय भूकंप का केंद्र 34.32 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.41 डिग्री पूर्वी देशांतर पर पांच किलोमीटर की गहराई में था। इसी महीने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिनकी गहराई सतह से 10 किलोमीटर थी।

इससे पहले 17 अगस्त को शनिवार की सुबह महाराष्ट्र के पालघर जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके सुबह 6:35 बजे के आसपास दर्ज किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता महज 3.3 मापी गई, जिससे इस घटना से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

वर्तमान भूकंप के झटकों के बाद, स्थानीय प्रशासन ने स्थिति पर नजर बनाए रखने और नागरिकों को किसी भी प्रकार के नुकसान की सूचना देने की सलाह दी है। भूकंप के प्रभाव को लेकर अधिकारी सतर्क हैं और नुकसान की जांच जारी है।