सरगुजा: हसदेव क्षेत्र में धार्मिक स्थलों का संरक्षण और ग्रामीणों पर दर्ज आपराधिक मामले वापस लेने की मांग

अम्बिकापुर: हसदेव क्षेत्र में पढ़ाई, कमाई और दवाई अभियान संचालित कर रहे नंगे पांव सत्याग्रह के चार सदस्यीय दल क्षेत्र में लोगों से संपर्क पश्चात समस्या व मुद्दे उभर कर आए। इसके अनुगमन में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व अदानी प्रबंधन को सामाजिक संवाद माध्यमों व ज्ञापन के माध्यम से हसदेव क्षेत्र में निम्न लिखित मुद्दों की तरफ ध्यान आकर्षित कराया जा रहा है-

1. देव स्थल

हसदेव क्षेत्र के समस्त देव स्थलों को संरक्षित किया जाए। ग्राम साल्ही में ही तीन ऐतिहासिक देव स्थल हैं: बूढ़ा देव, महादेव व महामाया माता का स्थान है। इसी प्रकार हसदेव क्षेत्र के अन्य गांवों में वहां के पूर्वजों (सियान) द्वारा स्थापित देव स्थलों को संरक्षित किया जाए।

2. स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों की शून्यता चिन्ता जनक है; उससे भी ज्यादा चिन्ता जनक पहलू अदानी प्रबंधन द्वारा अस्पताल अब तक नहीं बनाया जाना है।

3. शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में अदानी स्कूल के निर्माण के बाद सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या ना के बराबर है। अदानी स्कूल के समीप एक सरकारी स्कूल जर्जर एवं वीरान अवस्था में खड़ा रहकर इस बात की पुष्टि करता है। अदानी प्रबंधन क्षेत्र के समस्त स्कूलों में जा रहे इक्का दुक्का छात्रों को भी अपने स्कूल में प्रवेश दें। अदानी स्कूल में वर्तमान में दसवीं तक की कक्षाएं संचालित है, इसे अदानी प्रबंधन बारहवी कक्षा तक बढ़ाएं।

image editor output image1715730623 1665918518222

4. स्थानीय लोगों से संवाद

अदानी प्रबंधन अपनी सुरक्षा निरीक्षण प्रणाली में लचीला पन लाएं। वर्तमान में कंपनी के अधिकरियों तक पहुंचने में लोगों को विभिन्न जटिलताओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि सुरक्षा में सलग्न कर्मचारी लोगों को घुसने नहीं देते हैं। इसका एक विकल्प यह भी है कि प्रवेश द्वार के पास एक हेल्प डेस्क रखा जाए जो लोगों की समस्याओं को प्रबन्धन तक पहुंचाए।

5. जिला प्रशासन मुआवजे के बाद दलालों पर सतत् निगरानी रखने की प्रक्रिया विकसित करे। अब तक चालीस फीसदी लोगों के मुआवजों को दलालों ने हजम किया, वे दलाल क्षेत्र के सफेद पोश राजनैतिक कार्यकर्ता हैं जो विभिन्न दलों में सक्रिय हैं।

6. कौशल विकास के बाद रोजगार व बाजार की व्यवस्था अदानी प्रबंधन व जिला प्रशासन दोनों करें।

7. राजा जय सिंह कुशरो व अन्य के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण वापस हों जिला प्रशासन से आग्रह है कि साल्ही निवासी आनन्द कुसरो, बुद्धिमान सिंह एवं राजा जय सिंह कुसरो, फतेहपुर निवासी मुनेश्वर आर्मो तथा हरिहरपुर निवासी कंचन देवी कोर्राम एवं रातो के ऊपर दर्ज आपराधिक प्रकरण वापस लिया जाए उक्त प्रकरण पुलिस थाना उदयपुर में प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 0142 के रूप में दर्ज है। उक्त प्रकरण शिकायत कर्ता प्रभारी तहसीलदार मनीष सूर्यवंशी हैं।