Delhi Metro : केंद्र सरकार का तोहफा यूपी हरियाणा को भी फायदा, 26.5 KM रूट पर बनेंगे 21 स्टेशन, रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी

Delhi Metro, Narela Corridor, Delhi Metro Line Extension : दिल्ली मेट्रो के इस नए कॉरिडोर का निर्माण उम्मीद से भी तेजी से हो रहा है, जिससे कि शहर की आधुनिकीकरण में और भी प्रगति हो सके।

Delhi Metro, Narela-Kundli Metro Corridor, Delhi Metro Line Extension

Delhi Metro, Narela-Kundli Metro Corridor, Delhi Metro Line Extension: दिल्ली मेट्रो लगातार अपने पैरों को दिल्ली-एनसीआर में फैलाने के लिए सफलतापूर्वक काम कर रही है। जल्द ही, इस मेट्रो नेटवर्क को हरियाणा के कुंडली तक भी फैलाने की योजना है। केंद्रीय सरकार ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (डीडीए) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह योजना राज्य सरकारों के सहयोग से संभावित होगी और इसके लागत का अनुमान 6,231 करोड़ रुपये है।

Random Image

इस मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण 26.5 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें कुल 21 स्टेशन शामिल होंगे। इसका मुख्य उद्देश्य दिल्ली में लोगों को और भी अच्छी स्थितियों से जोड़ना है, जिससे कि यहां के लोग आसानी से अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकें।

Delhi Metro : मेट्रो की लाइन एक्‍सटेंशन

रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर का मौजूदा रेड लाइन के विस्तार के रूप में भी काम किया जा रहा है। इस लाइन पर मौजूदा आखिरी स्‍टेशन रिठाला से आगे रोहिणी के 25 सेक्‍टर से होते हुए 34 सेक्‍टर तक पहुंचेगी। इसके बाद, यह बवाना एरिया में पहुंचेगी और फिर नरेला के आखिरी स्टेशन पर हरियाणा के कुंडली तक फैलेगी।

Delhi Metro : किराया और लागत का बंटवारा

इस कॉरिडोर के निर्माण में, दिल्ली में पड़ने वाले भाग की लागत का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) शेष लागत में 1,000 करोड़ रुपये का योगदान देगा, जबकि 37.5 प्रतिशत पूंजी द्विपक्षीय/बहुपक्षीय ऋणों से आएगी और लगभग 20 प्रतिशत खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से को लेकर राज्य सरकार 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान करेगी, जबकि शेष 20 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी।

Delhi Metro : इसके आगे की योजनाएं

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद, रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर से लाखों लोगों को लाभ होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, यह क्षेत्र अन्य शहरों और इलाकों से भी बेहतर कनेक्टिविटी का भी आनंद उठाएगा।

दिल्ली मेट्रो के इस नए कॉरिडोर का निर्माण उम्मीद से भी तेजी से हो रहा है, जिससे कि शहर की आधुनिकीकरण में और भी प्रगति हो सके। यह निर्माण कार्य अप्रैल 2025 में पूरा होने की उम्मीद है, जो कि दिल्ली और हरियाणा के लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा होगी।