DA Hike : डीए में होगी वृद्धि, कर्मचारियों को राहत, मिलेगा एरियर, खाते में आएंगे इतने रुपए

DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowances Hike

DA Hike, Employees DA Hike, Dearness Allowances : केंद्र सरकार के कर्मचारियों पेंशनर्स के लिए इस महीने एक और खुशखबरी मिलने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय सरकार सितंबर के अंत तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

Random Image

पहले की रिपोर्ट्स में कहा गया था कि यह घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह में हो सकती है, लेकिन अब ऐसा लगता है कि यह संभव नहीं है। हालाँकि, सितंबर के अंतिम सप्ताह में DA में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है, जिससे कर्मचारियों में उत्साह और आशावाद का माहौल है।

DA वृद्धि की संभावित तारीख

सूत्रों के अनुसार, DA में वृद्धि की घोषणा हरियाणा विधानसभा चुनाव के आसपास की जा सकती है। हरियाणा में 5 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। पिछले कुछ वर्षों के रुझानों को देखते हुए, DA वृद्धि आमतौर पर दिवाली के एक सप्ताह या पखवाड़े पहले की जाती है। इस बार, संभावना है कि यह घोषणा थोड़ी पहले की जा सकती है।

DA में संभावित वृद्धि प्रतिशत

केंद्र सरकार द्वारा सितंबर के अंतिम सप्ताह में DA में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार DA में 3% से 4% तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है। कुछ सूत्रों का कहना है कि सरकार 3% की DA बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है, लेकिन यह 4% भी हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो यह केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी राहत होगी।

पिछली DA और DR वृद्धि

पिछली बार, मार्च 2024 में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4% की वृद्धि की गई थी। DA अब मूल वेतन का 50% हो गया है, जबकि पेंशनर्स के लिए DR में भी 4% की वृद्धि की गई थी। आमतौर पर, केंद्र सरकार DA में वृद्धि का ऐलान दिवाली के आसपास करती है। जनवरी के चक्र के दौरान DA की बढ़ोतरी अक्सर मार्च में होली के आस-पास की जाती है।

DA एरियर का मामला

यदि DA वृद्धि का ऐलान सितंबर के अंत तक हो जाता है, तो कर्मचारियों और पेंशनर्स को अक्टूबर की सैलरी/पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक के 3 महीने के एरियर मिल सकते हैं।

DA में कम से कम 3% बढ़ोतरी की उम्मीद

जुलाई-दिसंबर 2024 की अवधि के लिए DA में कम से कम 3% की बढ़ोतरी होने की संभावना है। DA की बढ़ोतरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर की जाती है। हालांकि, इस बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार जल्द ही DA में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी।

कोरोना के दौरान रुका DA एरियर

हाल ही में संसद के मानसून सत्र में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान रुके DA और DR के 18 महीने के एरियर को जारी करने की संभावना नहीं है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA/DR की तीन किस्तों को जनवरी 1, 2020, जुलाई 1, 2020 और जनवरी 1, 2021 से रोक दिया था। यह निर्णय आर्थिक दबाव को कम करने के लिए लिया गया था। इस जवाब से कर्मचारियों को कोरोना के दौरान रुका DA एरियर मिलने की उम्मीद कम हो गई है।

केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA में बढ़ोतरी का ऐलान इस महीने संभव है। हालांकि DA में बढ़ोतरी की प्रतिशत और तारीख की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है, लेकिन कर्मचारियों की उम्मीदें अभी भी कायम हैं।