DA Hike News 2024: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! महंगाई भत्ते में इतने फीसदी की हो सकती हैं बढ़ोतरी!

7th Pay Commission, DA Hike, 8th Pay Commission, Dearness Allowances

7th Pay Commission, DA Hike News 2024: देश में आदर्श आचार संहिता खत्म हो चुकी हैं। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता हैं। दरअसल, महंगाई भत्ते (डीए) में जुलाई 2024 में इजाफा हो सकता हैं। बता दें कि, केंद्र सरकार साल में 2 बार डीए समायोजित करती हैं। इसमें पहला समायोजन 1 जनवरी, 2024 को लागू किया गया था, और अब डीए बढ़ोतरी किए जाने का का दूसरा समय आने वाला हैं। यानी केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही लाभ में बढ़ोतरी मिल सकता हैं।

दरअसल, सरकार इस साल महंगाई के कारण महंगाई भत्ते (डीए) में लगभग 4 से 5 % की बढ़ोतरी कर सकता हैं। यदि यह 1 जुलाई, 2024 को होता हैं। तो डीए में कुल मिलाकर लगभग 50 से 55 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगा। बता दें कि, इस साल जुलाई में वृद्धि की योजना बनाई गई हैं। लेकिन, ऐतिहासिक रूप से, नई दरों को वास्तव में लागू होने में सितंबर तक का समय लग सकता हैं। पिछले वर्षों में, सरकार ने इस मामले में अपना समय लिया हैं। इसलिए वे इस बार भी ऐसा ही कर सकते हैं।

बता दें कि, भुगतान में वृद्धि डीए या महंगाई भत्ता, किसी कर्मचारी के मूल वेतन का एक % होता हैं। यह प्रतिशत मुद्रास्फीति के आधार पर बढ़ या घट सकता हैं। केंद्र सरकार जुलाई 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए को लेकर बड़ा ऐलान कर सकता हैं। वे महंगाई भत्ते-महंगाई राहत (डीए-डीआर) में 4% की वृद्धि कर सकते हैं। हाल ही में, नियोक्ताओं ने अपने केंद्रीय कर्मचारियों को जीवन-यापन के खर्च में मदद के लिए जो अतिरिक्त पैसा दिया हैं। वह उनके वेतन का 50% तक हैं। इसके पीछे कारण यह हैं कि, इस साल की शुरुआत में इसे 4 प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया था। इन चीजों पर नज़र रखने वाले लोगों से मिली जानकारी के अनुसार, अगली बार इसमें जुलाई 2024 में बदलाव हो सकता हैं।

जानकारों के अनुसार, जुलाई 2024 के लिए सरकार की डीए वृद्धि लगभग 4% होगी। ताकि, अपने नागरिकों को जीवन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद मिल सके। एआईसीपीआई, या अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आईडब्ल्यू ने अभी तक उस महीने के वास्तविक आंकड़े जारी नहीं किए हैं। लेकिन, हाल ही में कीमतों में जिस तरह से बढ़ोतरी हुई हैं। उसके आधार पर सरकार महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी करने का फैसला कर सकता हैं। वहीं, 31 जुलाई तक यह पता चल जाएगा कि इस साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी।

इन्हें भी पढ़िए –Weather Update: छत्तीसगढ़ में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में बारिश का अलर्ट; जानिए- मौसम विभाग ने मानसून को लेकर क्या कहा..!

Big Breaking: महतारी वंदन योजना में छटनी का कार्य शुरू, 20 हजार आवेदनों की जांच जारी, अपात्र महिलाएं जल्द योजना का लाभ से होंगे वंचित

क्या राशन घोटाला लाखों में हैं?…क्यों अनीता स्वयं सहायता समूह को अपने सदस्य के खिलाफ थाने में शिकायत करना पड़ा.?

Breaking News: इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर समेत 14 पुलिस अधिकारियों का तबादला, एसपी ने जारी किया आदेश; कौन कहां भेजा गया, देखिए लिस्ट