DA Hike : सरकारी कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा तोहफा, डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी, 8000 रुपए तक बढ़ेगा वेतन, मिलेगा बकाया पैसा

DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowances Hike

7th Pay Scale, 7th Pay Commission, DA Arrears, DA Hike, Dearness Allowances : सितंबर महीने में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, सरकार इस महीने के तीसरे हफ्ते में महंगाई भत्ता (DA) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

Random Image

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बार DA में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है। इससे पहले मार्च 2024 में सरकार ने DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिससे यह बेसिक वेतन का 50 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

क्या होता है DA?

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली वह राशि है जो उनके वेतन में जोड़ी जाती है ताकि महंगाई के प्रभाव से उन्हें राहत मिल सके। महंगाई बढ़ने के साथ ही DA में भी वृद्धि होती है ताकि कर्मचारियों की क्रय शक्ति को बनाए रखा जा सके। यह राशि कर्मचारी के मूल वेतन के एक निश्चित प्रतिशत के आधार पर दी जाती है।

DA में मूल वेतन के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और अन्य भत्तों को भी जोड़ा जाता है। इस कारण से सरकारी कर्मचारियों के लिए DA का विशेष महत्व होता है, क्योंकि यह उनके कुल वेतन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता है।

आगामी घोषणा और DA में संभावित बढ़ोतरी

सूत्रों के अनुसार, सरकार सितंबर के दूसरे हफ्ते में DA में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। जानकारी के अनुसार, DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है, लेकिन यह 4 प्रतिशत तक भी बढ़ सकता है। इससे पहले, मार्च 2024 में सरकार ने DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिससे यह बेसिक वेतन का 50 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

DA और महंगाई राहत (DR) में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है, जो जनवरी और जुलाई में होती है। इस बार की घोषणा से सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।

COVID-19 के दौरान रुके हुए DA का क्या होगा?

COVID-19 महामारी के दौरान महंगाई भत्ता (DA) को फ्रीज कर दिया गया था, जिससे 2020 से 2021 तक 18 महीने तक DA नहीं बढ़ाया गया। इस निर्णय से कर्मचारियों में असंतोष फैल गया था और उन्होंने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया था। हाल ही में, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने मानसून सत्र के दौरान स्पष्ट किया कि सरकार 18 महीने के रुके हुए DA और DR के बकाये को जारी नहीं करेगी।

यह बयान कर्मचारियों के लिए एक निराशाजनक समाचार था, क्योंकि वे उम्मीद कर रहे थे कि उन्हें इस रुके हुए भत्ते का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, सरकार का यह निर्णय मौजूदा वित्तीय स्थिति और अन्य प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर लिया गया है।

पिछले DA में बढ़ोतरी का विवरण

मार्च 2024 में, केंद्र सरकार ने DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिससे यह मूल वेतन का 50 प्रतिशत तक पहुंच गया था। इसके अलावा, महंगाई राहत (DR) में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। इससे सरकारी कर्मचारियों की आय में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार भी सरकार DA में 4 प्रतिशत तक की वृद्धि कर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो इससे कर्मचारियों की क्रय शक्ति में वृद्धि होगी और वे महंगाई से बेहतर तरीके से निपट सकें।

सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में बढ़ोतरी की घोषणा एक महत्वपूर्ण विकास होगा। यह न केवल उनकी आय में वृद्धि करेगा, बल्कि उन्हें महंगाई के प्रभाव से भी राहत प्रदान करेगा। हालांकि, रुके हुए DA का मुद्दा अभी भी एक विवादित विषय बना हुआ है और इसे लेकर कर्मचारियों में असंतोष है।