DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, नहीं जारी हुए AICPI इंडेक्स, जानें कितने प्रतिशत बढ़ेगी डीए, कब लागू होगा नया वेतन आयोग!

DA Hike, 7th pay Commission, Dearness Allowances : गाई भत्ते के मर्ज होने के पीछे कोई ठोस वजह नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

DA Hike, Dearness Allowances, Employees DA Hike, 7th Pay Commission

DA Hike, 7th Pay Commission, AICPI Index, Dearness Allowances : केंद्रीय कर्मचारियों को लगातार तीसरे महीने झटका लग रहा है। फिलहाल लेबर ब्यूरो ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI-IW) के नंबर्स को जारी नहीं किया है। 31 मई को जारी होने वाले नंबर्स को होल्ड पर रखा गया है।

जिससे अब किसी भी महंगाई भत्ते (DA hike) का अंदाजा लगाना मुश्किल हो गया है। यह विकल्प भी विकसित हो सकता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना में फरवरी और मार्च महीने का आंकड़ा नहीं होने की वजह से लेबर ब्यूरो को देरी हो रही है। अब जून के आखिर तक इसके नंबर्स के लिए इंतजार करना होगा।

DA Hike : कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) का फरवरी, मार्च और अप्रैल का डेटा रिलीज नहीं

इंड्स्ट्रियल वर्कर्स के लिए कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) का फरवरी, मार्च और अप्रैल का डेटा रिलीज नहीं किया गया है, जिससे अब उन्हें इसकी जानकारी के बिना आगे की कार्रवाई करने में मुश्किल हो रही है। सूत्रों के मुताबिक नंबर्स जारी करने में देरी इस वजह से हो रही है क्योंकि, लेबर ब्यूरो के पास फरवरी और मार्च का आंकड़ा अभी तक नहीं है।

जून महीने के अंत में जारी होने वाले नंबर्स में इसकी जानकारी अपडेट की जा सकती है। यह अधिकारिक डेटा न होने के बावजूद, यह निश्चित नहीं है कि जुलाई 2024 में महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा। हालांकि, कैलकुलेशन में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

DA Hike : महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन 50 फीसदी से आगे बढ़ती रहेगी

इस दौरान चर्चा भी थी कि जुलाई 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य (0) हो जाएगा। लेकिन ऐसा कोई नियम नहीं है और सरकार भी इस तरह के किसी विचार से किनारा कर चुकी है। महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन 50 फीसदी से आगे बढ़ती रहेगी, जिससे यह निश्चित नहीं है कि इसे शून्य कर दिया जाएगा।

DA Hike : 2016 में बेस ईयर के बदलाव के समय महंगाई भत्ते शून्य

इससे पहले 2016 में बेस ईयर के बदलाव के समय महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। इसे लेकर कोई नियम नहीं बनाया गया था। फिलहाल बेस ईयर को बदलने की कोई जरूरत नहीं है। इसलिए महंगाई भत्ते के मर्ज होने के पीछे कोई ठोस वजह नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

इन्हें भी पढ़िए –Gold Silver Rate Today : चुनाव परिणाम से पहले सोने चांदी के भाव में इजाफा, जानें आज के ताजा रेट

Lok Sabha Election: 400 पार का नारा नहीं होने जा रहा साकार, INDIA ने भरी रफ्तार, आ रहे चौंकाने वाले रुझान

Weather Update: मौसम से जुड़ी बड़ी खबर, झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाने आ रही बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Health Tips: चुनाव के नतीजों के बीच ऐसे रखें दिल का ख्याल, नहीं तो सेहत पर भारी पड़ सकता है परिणाम

क्या आपके बच्चे भी करते हैं चाय-कॉफी पीने की ज़िद, एक्सपर्ट से जानें किस उम्र तक के बच्चों को इनसे रखें दूर?