Contract Employees Salary Hike : संविदाकर्मियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, वेतन में 2500 रुपए तक की वृद्धि, अप्रैल से बढ़ेगा वेतन

Salary hike, Salary Payment, Employees Salary, Salary update

Salary Hike, Contract Employees Salary Hike, MP Employees DA Hike : कर्मियों को बड़ा तोहफा मिला है। सरकार ने हाल ही में प्रदेश के संविदाकर्मियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। जिससे उनके वेतन में 3.85% की वृद्धि की गई है। इस नई वृद्धि के माध्यम से,सरकार ने संविदा कर्मचारियों के वेतन को 700 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Random Image

यह फैसला प्रदेश के डेढ़ लाख संविदाकर्मियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगी।सरकार ने इस वृद्धि को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) के आधार पर निर्धारित किया है।

इसे लागू करने के लिए, साल 2023 में संविदा नीति के तहत निर्देश जारी किए गए थे। यह वृद्धि हर साल 1 अप्रैल को लागू की जाएगी। हालांकि मध्य प्रदेश संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ का कहना है कि सरकार ने इस वृद्धि में मनमर्जी से की है और उन्हें जितना हक होना चाहिए, उतना नहीं दिया गया है।

CPI इंडेक्स जारी

मध्य प्रदेश संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने इस बढ़ोतरी को लेकर अपनी चिंता जताई हैं। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने पूरे देश के लिए CPI इंडेक्स 5.39 तय किया है, और उन्हें भी इसी तरह का इंक्रीमेंट मिलना चाहिए था।

इतना बढ़ेगा वेतन

इस बढ़ोतरी से उन सभी संविदा कर्मचारियों को फायदा होगा, जो लंबे समय से अपने वेतन में इसकी मांग कर रहे थे। इस वृद्धि के तहत, सहायक प्रबंधकों के वेतन में लगभग 2535 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जबकि सहायक यंत्री के वेतन में 2169 रुपये की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही, वित्त सहायक परियोजना का वेतन 2160 रुपये और प्रोग्रामर का वेतन 2160 रुपये बढ़ाया गया है।