Chhattisgarh News: धान खरीदी केंद्रों में पहुंचे कलेक्टर, लापरवाही पर प्रभारी को लगाई फटकार; शो कॉज नोटिस

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर. कलेक्टर पीएस ध्रुव ने जिले में धान खरीदी के सुचारू संचालन का जायजा लेने धान उपार्जन केन्द्र नागपुर एवं धान उपार्जन केन्द्र बरबसपुर का औचक निरीक्षण किया. खरीदी केन्द्रों में व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ध्रुव ने अपने समक्ष तौले गए धान का वजन परीक्षण करवाया. साथ ही धान खरीदी की अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया.

इस दौरान लापरवाही पाए जाने पर कलेक्टर पीएस ध्रुव ने नागपुर खरीदी केंद्र में खरीदी प्रभारी राकेश कुमार को फटकार लगाई एवं खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करें. इसी प्रकार उपार्जन केन्द्र बरबसपुर खरीदी प्रभारी चन्द्र प्रकाश साहू को सही वजन में धान खरीदी करने किसानों की सुविधाओं का धान रखने तथा निर्धारित नमी मात्रा में ही धान खरीदी करने के लिए निर्देशित किया गया.

Random Image
02

इस दौरान बताया गया कि जिले में अब तक कुल 8,202 किसानों ने कुल 381642.80 क्विंटल धान बेच चुके है. उपार्जन केन्द्र नागपुर में कुल पंजीकृत 569 किसानो में से 319 किसानों से 14250.00 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है तथा किसानों के खाते में कुल 1.56 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है. धान उपार्जन केन्द्र बरबसपुर में कुल पंजीकृत 853 किसानों में से 432 किसानों के द्वारा कुल 18362.40 क्विंटल धान की खरीदी किया गया जाकर कुल 36.72 करोड़ रुपए की राशि किसानों के खाते में अंतरित किया गया है. जिले में धान उठाव का प्रतिशत 69.87 है. जिले के कुल 23 धान उपार्जन केन्द्रों में प्राथमिकता से जारी कर धान का उठाव किया जा रहा है.