Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में मानसून का दो सिस्टम एक्टिव, 12 जिलों सहित 3 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, बारिश का कोटा पूरा

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के 16 जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। इस लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदी-नाले उफान पर हैं।

Random Image

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में मानसून का दो सिस्टम एक्टिव हुआ है, जिसके कारण राज्य में बारिश की गतिविधियां बढ़ गई हैं।

आईएमडी ने आज बीजापुर जिले में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि कोरबा, बालोद, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी, दंतेवाड़ा, कांकेर और नारायणपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

साथ ही, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली और कोरबा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी रायपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, और बिलासपुर संभाग में भी अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

बुधवार शाम से ही शहर में बारिश का सिलसिला शुरू

रायपुर की बात करें तो बुधवार शाम से ही शहर में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था, जो कि गुरुवार को भी जारी रहा। मौसम विभाग ने रायपुर में आज भी बारिश की चेतावनी जारी की है। शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें भी जलमग्न हो गई हैं, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

राजनांदगांव जिले में भी बारिश की स्थिति गंभीर

राजनांदगांव जिले में भी बारिश की स्थिति गंभीर हो गई है। लगातार बारिश के कारण ग्रामीण इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। विशेष रूप से बकरकट्टा पंचायत भवन और गांव की सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे स्थानीय लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बलौदाबाजार जिले में भी हालात गंभीर हैं। लगातार बारिश के बाद अमेठी घाट में पानी 3 फीट ऊपर बहने लगा है। 10 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है, जिससे ग्रामीणों को गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।बीते 24 घंटे में बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। यहां 160 मिलीमीटर बारिश हुई है।