Chhattisgarh Weather : अगले दो से तीन घंटे में 4 संभागों सहित 25 जिलों में मूसलाधार बारिश, नदियों में बढ़ा जलस्तर, मानसून की सक्रियता

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से कई जिले नदी नाले उफान पर आ गए हैं। लगातार भारी बारिश से देखी जा रही है। अब तक छत्तीसगढ़ में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है।वहीं सभी जिलों में बारिश होने से मौसम सुहावना बना हुआ है। हालांकि कई डैम में पानी का स्तर काफी ऊपर आ गया है।

Random Image

बीजापुर सुकमाका के दंतेवाड़ा नारायणपुर बालोद बस्तर कोंडागांव बलोदा बाजार और कोरबा में सबसे अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग में आज भी 25 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले दो से तीन घंटे में इन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में आगामी 24 घंटों के भीतर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें मुंगेली, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, खैरागढ़ – छुईखदान – गंडई, मोहला-मानपुर- अंबागढ़ चौकी, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर और कांकेर जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 30 जुलाई तक प्रदेश में मानसून की गतिविधियां इसी तरह जारी रहने की संभावना है, और इसके बाद हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

मानसून की स्थिति और बारिश का हाल

मानसून ने छत्तीसगढ़ में 24 जून को एंट्री की थी, और तब से यह प्रदेश में सक्रिय है। 15 जुलाई के बाद प्रदेश में थोड़ी बहुत बारिश हो रही थी, लेकिन 18 जुलाई से मानसून के सक्रिय होने के बाद बस्तर क्षेत्र में भारी बारिश शुरू हो गई। 19 जुलाई तक प्रदेश में बारिश औसत से 26 प्रतिशत तक कम थी, लेकिन इसके बाद बस्तर संभाग में भारी बारिश हो चुकी है, जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।

वर्षा का विश्लेषण

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून 2024 से 28 जुलाई 2024 तक छत्तीसगढ़ में औसतन 541.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस अवधि में सुकमा, बालोद, नारायणपुर, मोहला मानपुर-अंबागढ़ चौकी और बलौदा बाजार जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है। दुर्ग, जशपुर, बेमेतरा, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, रायगढ़, सक्ती, सारगढ़-बिलाईगढ़, सूरजपुर और सरगुजा जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज की गई है।

विभिन्न जिलों में वर्षा का विवरण

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीजापुर जिले में सबसे अधिक 1304.5 मिमी वर्षा हुई है, जबकि सरगुजा जिले में सबसे कम 201.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

अगली योजनाएं और तैयारी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से संबंधित संभावित खतरों को देखते हुए नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। लोगों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों से दूर रहने और यात्रा करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। साथ ही, प्रशासनिक स्तर पर भी आपातकालीन सेवाओं की तैयारियों को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।