Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में तूफानी बारिश का अलर्ट, बारिश का कोटा पूरा, अब तक 495 1 मिमी. वर्षा, 12 जिलों में अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। मूसलाधार तूफानी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं बारिश का 1 महीने का कोटा पूरा हो गया है। जून से अब तक 495 एक मिलीमीटर बारिश का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें महज अब चार प्रतिशत की कमी रह गई है। ऐसे में कोटे को पूरा माना जा रहा है।

Random Image

छत्तीसगढ़ में बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने राज्य के जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। राज्य के लगभग 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पिछले दो दिनों में 25 जिलों में यह चेतावनी जारी की गई थी। इस लगातार बारिश के कारण बस्तर क्षेत्र में व्यापक तबाही देखने को मिली है। कई क्षेत्रों में सड़क संपर्क टूट गया है, और मौसम विभाग ने भविष्य में और भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

बारिश के आंकड़े और मौसम की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले तीन दिनों में छत्तीसगढ़ ने लगभग इस महीने की बारिश का पूरा कोटा पूरा कर लिया है। अब तक राज्य में 487.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि एक जून से अब तक 495.1 मिमी बारिश का लक्ष्य था। इस प्रकार, बारिश की कमी अब केवल 4 प्रतिशत रह गई है। पिछले दो दिनों में, लगातार हो रही बारिश ने इस कमी को लगभग 8 प्रतिशत तक कम कर दिया है।

छत्तीसगढ़ की मौसम वैज्ञानिक डॉ. गायत्री वाणी कंचिभोटला ने बताया कि पिछले सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी वर्षा हुई है। आज भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है, हालांकि आज से बारिश की तीव्रता में कमी आने की उम्मीद है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आगामी 2 से 3 दिनों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। पिछले तीन से चार दिनों में लगभग 10 से 20 जिलों में भारी बारिश हुई है। हालांकि, आने वाले दिनों में भारी बारिश की गतिविधि में कुछ कमी आ सकती है, लेकिन अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

तापमान में गिरावट

बारिश के कारण प्रदेश के तापमान में गिरावट देखी जा रही है। वर्तमान में, राज्य का तापमान 25 से 28 डिग्री के बीच बना हुआ है। रायपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री, बिलासपुर में 26.4 डिग्री, अंबिकापुर में 30.4 डिग्री और जगदलपुर में 24.6 डिग्री दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान की बात करें तो रायपुर में 23.7 डिग्री, बिलासपुर में 25.4 डिग्री, अंबिकापुर में 24.2 डिग्री और जगदलपुर में 22.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। अगले तीन से चार दिनों में तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

पिछले सप्ताह के आंकड़े

पिछले सप्ताह की स्थिति की बात करें तो मध्य छत्तीसगढ़, विशेषकर रायपुर दुर्ग संभाग में, 30 प्रतिशत बारिश का अंतर देखा गया है। पूरे प्रदेश में देखा जाए तो 25 प्रतिशत का अंतर पाया गया है। हालांकि, सरगुजा संभाग को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बारिश की स्थिति सामान्य रही है।

छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही भारी बारिश ने राज्य के कई हिस्सों को प्रभावित किया है, जिससे सामान्य जनजीवन में काफी असुविधा आई है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, आने वाले दिनों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी।